Top
लाइफ स्टाइल

पुरुष के लिए शारीरिक कमजोरी से लंबे समय तक के लिए छुटकारा पाना चाहते है तो इन 4 चीजों का सेवन करे

Nidhi Singh
24 Jun 2021 10:57 AM GMT
पुरुष के लिए शारीरिक कमजोरी से लंबे समय तक के लिए छुटकारा पाना चाहते है तो इन 4 चीजों का सेवन करे
x
खराब दिनचर्या और उल्टा सीधा खानपान लोगों को कम उम्र में ही शारीरिक कमजोरी का शिकार बना देता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। खराब दिनचर्या और उल्टा सीधा खानपान लोगों को कम उम्र में ही शारीरिक कमजोरी का शिकार बना देता है. लिहाजा थोड़ा सा काम करने से ही थकान होना, शरीर में अकड़न, कमजोरी जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. अगर आप शारीरिक कमजोरी से लंबे समय तक के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों का नियमित तौर पर सेवन करना जरूरी होगा.

इस खबर में हम हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन आपको हमेशा हेल्दी रखेगा.
इन चीजों का सेवन आपको रखेगा हेल्दी और स्वस्थ्य
1. शरीर को मजबूती देता है केला
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि मजबूत शरीर के लिए केला बेहद जरूरी है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम होता है, जो शारीरिक कमजोरी दूर करने में मददगार होता है. इसलिए अगर संभव हो तो नाश्ते में कम से कम दो केलों का भी सेवन करना चाहिए.
2. रोज पीना चाहिए दूध
कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता, जो लोग दूध नहीं पीते वह ये अच्छी तरह समझ लें कि, दूध का सेवन पुरुषों को शारिरिक मज़बूती प्रदान करने की सबसे अच्छी चीज है. क्योंकि इसमें प्रोटीन और केल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे मसल्स और हड्डियों को मज़बूती देता है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना नाश्ते में कम से कम एक कप दूध का सेवन ज़रूर करना चाहिए.
3. शरीर की दुर्बलता दूर करेगा खजूर
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, खजूर सेहत के लिए लाभकारी है. खजूर के सिर्फ एक फल के सेवन से हमारे शरीर को दिनभर के लिए ज़रूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसके फल में मिठास होने के बावजूद इसमें शुगर लेवल जीरो होता है, इसलिए इसका सेवन डाइबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं.
4. रोज एक 1 अंडे का सेवन जरूरी
ज्यादातर लोग धार्मिक या फिर दूसरे कारणों के चलते अंडे का सेवन नहीं करते, ऐसे में वह खबर में ऊपर बताई गई चीजों को खा सकते हैं, लेकिन जिन्हें अंडा खाने में कोई समस्या नहीं है उन्हें रोज एक अंडे का सेवन जरूरी करना चाहिए. क्योंकि अंडे के सेवन करने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है. कम वजन से परेशान व्यक्ति इसे उबालक खाएं तो वजन बढ़ेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it