Top
लाइफ स्टाइल

एक्ने से छुटकारा पाना है तो अपनाये ये घरेलू उपाय

Rani Sahu
22 Jun 2021 8:29 AM GMT
एक्ने से छुटकारा पाना है तो अपनाये ये घरेलू उपाय
x
एक्ने के कारण ना सिर्फ खूबसूरती बिगड़ जाती है

एक्ने के कारण ना सिर्फ खूबसूरती बिगड़ जाती है बल्कि यह सूजन, दर्द का कारण भी बनता है। ऐसे में महिलाएं एक्ने को जल्दी ठीक करने के लिए कई तरीके अजमाती है और सुनी-सुनाई बातों पर भी भरोसा कर लेती हैं। मगर, इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। आज हम आपको एक्ने से जुड़े ऐसे कुछ मिथ बताएंगे, जिनपर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपकी समस्या बढ़ेगी बल्कि स्किन को कई और समस्याओं का सामना भी करना पड़ेगा।

मिथ 1: एक्ने केवल टीनेज में ही होंगे।
सच्चाईः ऐसा नहीं है... एक्ने 20 से 30 की उम्र में भी हो सकते हैं। प्रदूषण, गलत रूटीन, केमिकल्स प्रोडक्टस का अधिक यूज, ऑयली फूड्स और बदलते मौसम के कारण एक्ने कभी भी हो सकते हैं।
मिथ 2: एक्ने गंदगी के कारण होते हैं।
सच्चाईः एक्ने सिर्फ गंदगी ही नहीं बल्कि स्किन को अधिक धोना या जोर से स्क्रब करना या ऑयली स्किन के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप पर्सनल हाइजीन का ख्याल रखें और फिर भी असर ना पड़े तो स्किन स्पैशलिस्ट को दिखाएं।
मिथ 3: चॉकलेट और ऑयली खाना खाने से एक्ने होते हैं।
सच्चाईः बहुत से लोगों को लगता है कि सिर्फ चॉकलेट और ऑयली खाने से ही एक्ने हो सकते हैं जबकि पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज, आलू चिप्स, चीजबर्गर से भी एक्ने आउटब्रेक हो सकते हैं। इसके अलावा शोध के मुताबिक,नॉन-आर्गेनिक डेयरी प्रॉडक्ट्स भी इसका कारण बन सकते हैं।
मिथ 4: तनाव के कारण एक्ने होते हैं।
सच्चाईः सच्चाई यह है कि एक्ने कभी भी तनाव लेने से नहीं होते लेकिन अगर आपको एक्ने निकल आए है तो स्ट्रेस आपकी दिक्कत बढ़ा सकता है।
मिथ 5: पिंपल्स को फोड़ने से होंगे जल्दी ठीक।
सच्चाईः बहुत से लड़कियां पिंपल्स को हाथ से फोड़ देती है क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वो जल्दी ठीक हो जाएंगे। मगर, इससे सूजन, इंफेक्शन व निशान पड़ने का खतरा रहता है।
मिथ 6: मेकअप मुंहासों का कारण बनता है।
सच्चाई: अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो किसी प्रोडक्ट्स से एक्ने हो सकते हैं। इसके अलावा रात को मेकअप रिमूव ना करने से भी एक्ने हो सकते हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it