Top
लाइफ स्टाइल

यदि हाथ और पैर से अधिक पसीना अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Sandhya Yadav
21 Jun 2021 2:29 PM GMT
यदि हाथ और पैर से अधिक पसीना अपनाएं ये घरेलू टिप्स
x
गर्मियों में पसीना आना अच्छी बात है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | गर्मियों में पसीना आना अच्छी बात है. ये आपके शरीर के तापमान को सामन्य रखता है. खासकर गर्मियों में कोई भी काम कर रहे हों या वर्कआउट के दौरान पसीना आना आमबात है. लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है को हाइपरहाइड्रोसिस (Hyperhidrosis) हो सकता है. इस बीमारी में में हाथ और पैरों में जरूरत से ज्यादा पसीना आता है.

हाइपरहाइड्रोसिस के पीछे कई कारण हो सकते है. ये बीमारी जेनटिक भी हो सकती हैं. इसके अलावा थायरॉइड, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और किसी तरह का कोई संक्रमण भी हो सकता है. हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित लोगों में पसीने की ग्रंथियां ज्यादा स्क्रिय होती है इसलिए इन्हें जरूरत से ज्यादा पसीना आता है. अगर आप भी हाइपरहाइडोसिस से पीड़ित हैं तो घरेलू उपाय करके इस पर नियंत्रण कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

विनेगर

विनेगर में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं जो पसीने को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोजाना 2 चम्मच विनेगर और 2 चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट पिएं.

नींबू का जूस

नींबू का जूस त्वचा में नेचुरल डियोड्रेंट की तरह काम करता है. आप पसीने से बचने के लिए अंडर आर्म्स में नींबू का रस रगड़ें और बाद में ठंडे पानी से धो लें.

नारियल तेल

नारियल तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप अपने हाथों में थोड़ा सा नारियल तेल लगाकर अपने आर्म्स और पैरों में रगड़ें ताकि पसीने कम आएं.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक और राहत दिलाता है. आप इसे त्वचा में सीधा लगाएं. इसे लगाने से पसीना कम आता है.

बेकिंग सोडा

गर्मी में पसीने के बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आर्म्स में लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें.

ब्लैक टी

ब्लैक टी में टैनिक एसिड होता है. इसमें एंटी प्रिसपायरेंट और एंटी एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं. आपको एक साफ कपड़े को ठंडी चाय में डालना है और आर्म्स पर लगाना है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it