Top
लाइफ स्टाइल

इन समस्याओं से हैं परेशान तो न करें टमाटर का सेवन

Sandhya Yadav
28 Jun 2021 8:47 AM GMT
इन समस्याओं से हैं परेशान तो न करें टमाटर का सेवन
x
टमाटर एक ऐसी सब्जी है,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल अन्य सब्जियों, डिशेज वगैरह बनाने के ​दौरान सबसे ज्यादा किया जाता है. टमाटर का सेवन सलाद या सूप के रूप में ​भी किया जाता है. घर में अगर सब्जियां खत्म हो जाए तो टमाटर की चटनी झट से तैयार की जा सकती है और उसके सहारे भरपेट खाना खाया जा सकता है.

सेहत के लिहाज से भी टमाटर को काफी फायदेमंद कहा जाता है. ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों के दर्द को कुछ ही दिनों में गायब कर देता है. इसलिए बड़े बुजुर्ग इसे दर्द का दुश्मन कहा करते हैं. इसके अलावा टमाटर स्किन, हार्ट, आंखों के अलावा वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है. लेकिन ढेरों फायदे के बावजूद इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. यहां जानिए किन लोगों को टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए.
किडनी स्टोन का खतरा
टमाटर का अधिक सेवन किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ाता है क्योंकि टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ऑक्जलेट होते हैं. अधिक मात्रा में टमाटर खाने से शरीर में कैल्शियम ऑक्जलेट की मात्रा बढ़ जाती है और वो स्टोन का रूप ले लेती है. विशेषज्ञों का भी मानना है कि किडनी में 90 फीसदी लोगों को कैल्शियम ऑक्जलेट पथरी होती है. इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ​पथरी की समस्या है, उन्हें खासतौर पर टमाटर के सेवन से परहेज करना चाहिए.
डायरिया की समस्या
डायरिया की समस्या होने पर टमाटर के सेवन से परहेज करना चाहिए. इसमें साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होता है, जो डायरिया की समस्या को बढ़ाने का काम करता है. सामान्य रूप से भी फिट रहने के लिए हर चीज को एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.
लाइकोपेनोडर्मिया
टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है. जो सेहत के साथ हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन अगर शरीर में लाइकोपीन की मात्रा अधिक हो जाए तो लाइकोपेनोडर्मिया नामक समस्या हो सकती है. ये एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें त्वचा बेरंग हो जाती है. इस परेशानी से बचने के लिए टमाटर का सेवन एक लिमिट तक ही करें और लाइकोपेनोडर्मिया होने पर टमाटर को विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित मात्रा में ही खाएं या न खाएं.
जोड़ों का दर्द
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है, उनके लिए भी टमाटर का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल टमाटर में सोलेनिन नामक क्षार होता है, जो जोड़ों में दर्द या सूजन को बढ़ा सकता है.
पाचन की समस्या
टमाटर में मैलिक और साइट्रिक एसिड होता है, जो पेट में पाचन संबन्धी समस्या पैदा कर सकता है. इसकी वजह से गैस बनने, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए टमाटर को सीमित मात्रा में ही खाएं.
एलर्जी की प्रॉब्लम
कई बार टमाटर का अधिक सेवन स्किन पर एलर्जी, चकत्ते, चेहरे पर सूजन आदि की वजह भी बन सकता है क्योंकि इसमें हिस्टामिन नामक एक यौगिक होता है. हिस्टामिन की वजह से इस तरह की समस्याएं हो सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it