Top
लाइफ स्टाइल

हाथ-पैर की टैनिंग समस्या से है परेशान, तो अपनए ये असरदार उपाय, चमक उठेगी आपकी स्किन

Rani Sahu
27 Jun 2021 8:04 AM GMT
हाथ-पैर की टैनिंग समस्या से है परेशान, तो अपनए ये असरदार उपाय, चमक उठेगी आपकी स्किन
x
मौसम भले कोई भी हो स्किन टैनिंग की समस्या आम है

मौसम भले कोई भी हो स्किन टैनिंग की समस्या आम है। यह परेशानी चेहरे के साथ-साथ हाथ व पैरों में भी देखी जाती है। मगर आमतौर पर लड़कियां हाथ-पैरों की देखभाल में ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर इसके कारण हाथ व पैरों की स्किन काली पड़ने लगती है। ऐसे में ये देखने में गंदे व खराब लगते हैं। वैसे तो इसे दूर करने के लिए बाजार से अलग-अलग क्रीम व लोशन आदि मिलता है। मगर आप चाहे तो घर पर मौजूद कुछ चीजों को इस्तेमाल करके इस परेशानी से बच सकती है। चलिए आज हम आपको हाथों व पैरों पर से टैनिंग हटाने के कुछ घरेलू व असरदार उपाय बताते हैं...

- खीरा
आप हाथों को पोषित करने व रंगत निखारने के लिए खीरा यूज कर सकती हैं। खीरे में मौजूद विटामिन ए त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
ऐसे करें इस्तेमाल
1/2 खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसे कॉटन की मदद से हाथों व पैरों पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे टैनिंग दूर होकर हाथ साफ, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।
- टमाटर
हाथों की रंगत निखारने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण सनटैन हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को गहराई से पोषित करता है। ऐसे में हाथ-पैर साफ, निखरे व मुलायम नजर आते हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल
इसके लिए टमाटर का एक टुकड़ा लेकर 5-7 मिनट तक हाथों पर रगड़ें। इसके अलावा टमाटर को कद्दूकस करें। फिर 1 चम्मच टमाटर का पल्प, चुटकीभर हल्दी व 1 चम्मच बेसन मिलाकर 10 मिनट तक हाथों व पैरों पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें।
- दही
दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा यह एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट साबित हो सकता है। इससे डेड स्किन सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है। ऐसे में यह त्वचा को गहराई से साफ करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।
ऐसे करें इस्तेमाल
इसके लिए जरूरत अनुसार दही लेकर हाथों की मसाज करें।‌‌इसे 10 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। बाद में 1-2 मिनट मसाज करके हाथों को धो लें।
- संतरे का रस
विटामिन सी से भरपूर संतरे में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को गहराई से साफ करने के साथ हाइपर पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद करता है।
ऐसे करें इस्तेमाल
संतरे का रस निकालकर उसे कॉटन की मदद से हाथों व पैरों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it