लाइफ स्टाइल

मासिक धर्म के समय से स्तनों में दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Mahima Marko
24 Jan 2022 3:09 AM GMT
मासिक धर्म के समय से स्तनों में दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
x
आज हर महिला किसी न किसी शारीरिक बीमारी से परेशान है। महिलाओ को हर तरह का दर्द सहन करना पड़ता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज हर महिला किसी न किसी शारीरिक बीमारी से परेशान है। महिलाओ को हर तरह का दर्द सहन करना पड़ता है वो चाहे पीरियड्स का हो चाहे गर्भावस्था का। महिलाओं में कई तरह की प्रतिक्रियाएं होती हैं। महिलाओं को मासिक धर्म के समय स्तनों में दर्द होने लगता है। इस दर्द को साइक्लिकल मास्टालजिया कहते हैं। इस दर्द का उपचार घरेलू उपचार की मदद से भी किया है।

मासिक धर्म के समय से स्तनों में दर्द की समस्या है तो एक कप गरम पानी लेकर इसमें एक चम्मच सौंप को डाल दें। फिर इसे छान कर इसका सेवन करे। सौंप को चबा भी सकती हैं इससे भी दर्द में फयदा रहेगा।ऐसी परेशानी हर पीरिड्स के समय हो तो पीरिड्स आने से पहले ही हरी पत्तेदार सब्जि,केला या फिर चाॅकलेट भी खा सकती हैं, इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ेगी और दर्द कम होगा।
स्तनों में सूज़न की समस्या में भी सौंप काफी कारगर है। सौंप को स्तन पर लगाकर हल्के हाथों से इसका मसाज करें। इसके अलावा कुछ बूंदे कपूर की तेल की लेकर उसमें 2 चम्मच गरम जैतून तेल लेकर मिक्स कर लें और फिर इसे दिन में दो बार अपने स्तनों की मालिश करें इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta