लाइफ स्टाइल

मुंहासे से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

Mahima Marko
22 Jun 2022 11:44 AM GMT
मुंहासे से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार
x
मुंहासे या फुंसी होना आम है, लेकिन वे निशान छोड़ जाते हैं, जिससे त्वचा अजीब और झुलसी हुई दिखाई देती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मुंहासे या फुंसी होना आम है, लेकिन वे निशान छोड़ जाते हैं, जिससे त्वचा अजीब और झुलसी हुई दिखाई देती है। यह महत्वपूर्ण है कि आपत्वचा को साफ, एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करें और मुंहासों से बचने के लिए मेकअप, गंदगी और ऑइल से छिद्रों को साफ रखें। औरइसके लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते है जो प्रभावी ढंग से काम करते हैं। यहां घर पर मुंहासों को रोकने और कम करने के कुछ तरीकेदिए गए हैं…

मुँहासे के लिए घरेलू उपचार
टिप 1: ताजा नीबू के रस को पिंपल्स और ब्लैकहेड्स पर लगाया जा सकता है।
टिप 2:
1 चम्मच ताजा धनिया के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। पिंपल्स और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। रात भर रखें और अगली सुबह धीरे से धोलें।
टिप 3:
ताजा, करी पत्ते का पेस्ट बनाएं और रात भर रखें और सुबह गर्म पानी से धो लें। झुर्रियों को धीरे–धीरे दूर करने में मदद करता है।
टिप 4:
जायफल (जयफल) को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। पिंपल्स और ब्लैकहेड्स पर 20 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। 10-12 दिनों तकजारी रखें, जब तक कि चेहरा साफ न हो जाए।
टिप 5:
रूखी त्वचा के लिए कच्चे दूध की कुछ बूंदों के साथ एक चिकने पत्थर पर चंदन के टुकड़े को रगड़ें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 1 घंटेतक लगा रहने दें। धीरे से धो लें।
टिप 6:
तैलीय त्वचा के लिए चंदन और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं, 1 घंटे के लिए रखें और धीरे से धो लें।
टिप 7:
अंडा त्वचा के पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और धोलें।
टिप 8:
सूजन को रोकने और लालिमा को कम करने के लिए आप बर्फ के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta