Top
लाइफ स्टाइल

अस्थमा से पीड़ित हैं तो कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ये 5 टिप्स अपनाएं

Ritu Yadav
4 May 2021 10:56 AM GMT
अस्थमा से पीड़ित हैं तो कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ये 5 टिप्स अपनाएं
x
विश्व अस्थमा दिवस हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है

जनता से रिश्ता वेबडेसक | विश्व अस्थमा दिवस हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है ताकि पुरानी सांस की बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. अस्थमा फेफड़ों की बीमारी है जो एयरवेज को नैरो (संकरा) करती है जो बाद में सांस फूलने, खांसी और सीने में जकड़न की वजह बन जाती है. कोरोनावायरस महामारी के बीच, दमा के रोगियों की चिंता बढ़ गई है क्योंकि संक्रमण मानव शरीर की श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है जिससे सांस फूल जाती है.

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसीपी) के अनुसार, जिन लोगों में मध्यम से गंभीर अस्थमा होता है, उनमें कोरोनावायरस के फैलने की संभावना ज्यादा होती है और उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना भी ज्यादा होती है.
विश्व अस्थमा दिवस से पहले, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अस्थमा के रोगियों को कोरोनावायरस के दौरान पालन करना चाहिए-
1. हमेशा अपने अस्थमा ट्रीटमेंट प्लान का पालन करें
अगर आपको अस्थमा है, तो आपके पास अपना ट्रीटमेंट प्लान होना चाहिए. एक चीज जो आपको करने की जरूरत है, वो है कि उस प्लान को धार्मिक रूप से याद रखें. आपको अपनी दवाएं समय पर लेने की जरूरत है और जब आप लोगों के आस-पास होते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत होती है.
2. खराब हवादार स्थानों से बचें
ये सलाह दी जाती है कि आपको खराब हवादार स्थान से बचना चाहिए जहां कोई वेंटिलेशन नहीं है क्योंकि इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. सीडीसी के अनुसार, ज्यादा से ज्यादा ताजी हवा लेना उचित होता है. ऐसा करने से, एक हाई चांस है कि आप Fewer Breathing Complication का सामना कर सकते हैं.
3. कीटाणुनाशकों से दूर रहें
कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बीच, लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं और इस तरह कीटाणुओं के इस्तेमाल में वृद्धि हो रही है. हालांकि, अगर आपको अस्थमा है, तो ये सलाह दी जाती है कि अगर किसी सतह पर कीटाणुनाशक छिड़का गया है, तो आपको उससे दूर रहना चाहिए.
4. हमेशा स्वास्थ्य सुविधाओं की एक सूची रखें जो आपको आपकी दवाएं देती हैं
आपके लिए ये सलाह दी जाती है कि आप संपर्क की एक सूची रखें, जो आपको जरूरत पड़ने पर नेबुलाइजर, इनहेलर और आपकी दवाएं दे सकें.
5. यात्रा करने से बचें
अगर इसकी जरूरत नहीं है और कोई आपात स्थिति भी नहीं है, तो आपको यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि मध्यम से गंभीर अस्थमा वाले लोगों को कोरोनावायरस होने का खतरा ज्यादा होता है.
इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस की थीम "अस्थमा की गलतफहमी का खुलासा करना" है. 2021 का विषय लोगों में जागरूकता फैलाना और उन्हें अस्थमा के तथ्यों और मिथकों के बारे में शिक्षित करना है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it