लाइफ स्टाइल

नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास तो ये 5 फल रखेंगे आपको एनर्जेटिक

Bharti sahu
26 Sep 2022 12:53 PM GMT
नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास तो ये 5 फल रखेंगे आपको एनर्जेटिक
x
आज से मां दुर्गा के शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो चुके हैं। भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों तक उपवास करते है। ज्यादा समय तक उपवास रखने के कारण शरीर में कमजोरी हो सकती है

आज से मां दुर्गा के शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो चुके हैं। भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों तक उपवास करते है। ज्यादा समय तक उपवास रखने के कारण शरीर में कमजोरी हो सकती है। इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान यदि आप कमजोरी महसूस करते हैं दिनभर में हर 2 घंटे के बाद 1-2 फलों का सेवन जरुर करें। फलों का सेवन करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी। शरीर को पूर्ण रुप से पानी भी मिलेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फल जिनका सेवन आप नवरात्रि में स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं...

ब्लूबेरी
आप ब्लूबेरी का सेवन शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके अलावा सेब में पानी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यदि आप फास्ट में एनर्जेटिक और फुर्तीला रहना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ और भी बहुत ही फायदेमंद होती है।
प्लम
प्लम का सेवन आप शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आपको शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती। उपवास के दौरान आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के और विटामिन-बी6 की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह शरीर को एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।
सेब
सेब का सेवन आप व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए कर सकते हैं। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपका शरीर एनर्जेटिक रहेगा। यदि आप सारे नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो सेब का सेवन आपके लिए काफी फायेदमंद हो सकता है।
केला
केले में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च हैल्दी फैट और मैग्नीशिय की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। फास्ट में हैल्दी रहने के लिए आप डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यह बीपी कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है। परंतु यदि आप डायबिटीक पेशेंट्स हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ल लें।
संतरा
संतरे में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करके आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसमें फाइबर और पानी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह आपके शरीर को सारा दिन हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। यदि आप व्रत रख रहे हैं तो इसका सेवन जरुर करें।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta