Top
लाइफ स्टाइल

घर पर हेयर कलर कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Subhi
30 Jun 2021 6:25 AM GMT
घर पर हेयर कलर कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
x
बाल हमारी पूरी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। खूबसूरत और कलरफुल बाल सभी को अच्छे लगते हैं। कुछ लोग ग्रे हेयर पर कलर करते हैं

बाल हमारी पूरी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। खूबसूरत और कलरफुल बाल सभी को अच्छे लगते हैं। कुछ लोग ग्रे हेयर पर कलर करते हैं तो कुछ लोग बदलते फैशन में खूबसूरत दिखने के लिए बालों को कलर करते हैं। कोरोना की वजह से सैलून जाकर कलर कराना थोड़ा रिस्की होगा, इसलिए बेहतर है कि आप घर में ही अपने बालों को अपनी पसंद के मुताबिक कलर करें। आप घर में बेहद आसानी से ब्लॉड से लेकर प्लेटिनम कलर तक कर सकती हैं। घर में कलर करने से ना सिर्फ पैसे की बचत होगी, बल्कि वक्त की भी बचत होगी। घर में बालों को कलर करना चाहती हैं तो पूरी सावधानी के साथ कलर करें। आइए जानते हैं कि घर में बालों को कलर करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बालों से शैंपू को निकालें:
बालों पर कोई भी कलर करने से पहले बालों से शैंपू पूरी तरह निकाल लें। शैंपू बालों पर लंबे समय तक कलर को रहने नहीं देता। बालों में मौजूद नैचुरल ऑयल हेयर कलर की वजह से होने वाली खुजली या इचिंग से बचाता है।
कलर को थोड़े बालों पर टेस्ट करें:
कई बार ऐसा होता है कि जिस कलर को हम चुनते हैं वो हमारी स्किन से मैच नहीं खाता और पूरे बाल कलर होने पर भद्दे दिखते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए बालों के एक हिस्से पर ही कलर लगाकर टेस्ट करें। बालों के एक हिस्से पर रंग लगाकर आप कलर के डॉर्क, लाइट होने का पता लगा सकते हैं।
अपने ग्रे हेयर को रंगते समय सेमी पर्मानेंट हेयर डाई चुनना बेहतर होगा। आपके ग्रे बालों को समय के साथ बार-बार टच-अप की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपनी डाई का चुनाव विवेकपूर्ण और बुद्धिमान होकर करना होगा।
संवेदनशीन स्किन के लिए:
आपकी स्किन बेहद संवेदनशील है और इन हेयर डाई से निकलने वाले केमिकल आपकी स्किन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। जरूरी है कि आप बालों पर कलर लगाने से पहले कलर बॉक्स पर दिए गए निर्देशों को जरूर पढ़ें।
स्किन पर पेट्रोलियम जैली लगाएं:
बालों को रंगने से पहले हेयर लाइन के आस-पास पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें और फिर बालों को कलर करना शुरू करें। जैली का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर रंग लगने का खतरा कम रहेगा। जैली कलर लगने से स्किन पर होने वाली जलन को कम करेगी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it