Top
लाइफ स्टाइल

वजन घटना है तो अदरक रोजाना इस तरह करें सेवन

Sandhya Yadav
24 Jun 2021 11:25 AM GMT
वजन घटना है तो अदरक रोजाना इस तरह करें सेवन
x
अदरक कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अदरक कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. अदरक का इस्तेमाल केवल चाय के लिए ही नहीं बल्कि खांसी, जुकाम में भी किया जाता है. सर्दी होने पर अदरक का सेवन किया जाए तो इससे काफी आराम मिलता है. इसके अलावा पाचन को सही रखने के साथ ही अदरक खाने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. ऐसे में एक्सपर्ट के मुताबिक, अरदक के सेवन से वजन घटाया (Vajan Ghatane Ke Tips) जा सकता है. ऐसे में हम आपको वेट लॉस के लिए अदरक के सेवन का सही तरीका बता रहे हैं. आइए जानते हैं कि अदरक वजन कम करने के लिए कैसे कारगर है.

एक शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना अदरक का सेवन करते हैं, उनका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर बनाए रखता है. शोध के मुताबिक, अदरक वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक है
शोध के मुताबिक, मोटापा के कारण व्यक्ति को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन हो सकती है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस शरीर में मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान की वजह से होता है.
इस तरह करें अदरक का सेवन-
-आप नींबू के साथ अदरक का सेवन कर सकते हैं. पानी में अदरक को उबालकर इसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर पीने से वजन कम होता है.
– जिंजर टी या जिंजर ड्रिंक में नींबू की बूंद मिलाकर पी सकते हैं. दिन में दो या तीन बार एक स्वस्थ नींबू और अदरक को साथ पीने से तेजी से वजन कम होगा.
– एप्पल साइडर विनेगर में भी वजन घटाने के भरपुर गुण पाए जाते हैं. अदरक के साथ इसका उपयोग करने से जल्द वजन कम होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it