लाइफ स्टाइल

सब्जी में नमक हो ज्यादा हो जाएं तो अपनाएं ये टिप्स

Nidhi Singh
18 May 2022 6:17 AM GMT
सब्जी में नमक हो ज्यादा हो जाएं तो अपनाएं ये  टिप्स
x
अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। घर पर कोई मेहमान आने वाला है, जिसके स्वागत के लिए आप सुबह से ही रसोई में लगी हुई हैं। ऐसे में आपसे खाना बनाते समय जल्दबाजी में सब्जी या दाल में नमक ज्यादा डाल जाए तो मूड और खाना दोनों खराब हो जाते हैं। घर की महिलाओं के साथ इस तरह की समस्या कई बार देखी जाती है। अगर आपके साथ भी कई बार ऐसा हो जाता है तो इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें।

खाने में नमक ज्यादा होने पर ऐसे करें उसे बैलेंस-

भुना बेसन-
अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो आप उसमें थोड़ा सा भुना हुआ बेसन मिला दें। ऐसा करने से सब्जी का नाम कम हो जाएगा। आप इस टिप को ग्रेवी और सूखी, दोनों तरह की सब्जियों में इस्तेमाल कर सकती हैं।
देसी घी-
देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का काम करता है। अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें।
दही
सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी।
उबला आलू-
सब्जी या दाल में नमक ज्यादा होने पर आप उसमें उबला हुआ आलू मिलाकर भी बिगड़े हुए स्वाद को ठीक कर सकती हैं। ऐसा करने से न सिर्फ खाने में नमक की मात्रा कम होगी बल्कि सब्जी या दाल की ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाएगी।
नींबू का रस-
सब्जी में गिरे ज्यादा नमक को बैलेंस करने के लिए आप उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। ऐसा करने से सब्जी का स्वाद भी खराब नहीं होगा और नमक भी कम हो जाएगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta