लाइफ स्टाइल

अचानक हो सिर दर्द तो फौरन राहत के लिए करें ये काम

Sandhya Yadav
15 Sep 2021 2:04 PM GMT
अचानक हो सिर दर्द तो फौरन राहत के लिए करें ये काम
x
भागदौड़ भरी जिंदगी, घर और दफ्तर के काम का लोड

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| भागदौड़ भरी जिंदगी, घर और दफ्तर के काम का लोड, मोबाइल का लगातार इस्तेमाल, कम नींद, तनाव जैसे कारणों से सिर दर्द होना लाजिमी है. सिरदर्द मामूली हो तो घर में पड़े बाम से राहत मिल जाती है. लेकिन कई बार ​इतना तेज सिरदर्द होने लगता है कि कुछ करने का मन नहीं होता. ऐसा लगता है जैसे सिर फट जाएगा. दर्द के मारे बेचैनी छा जाती है.

ऐसा लगता है कि कोई ऐसी दवा मिल जाए तो जिससे तुरंत आराम हो जाए. लेकिन कई डॉक्टर्स भी बताते हैं कि सिरदर्द में तुरंत दवा नहीं लेनी चाहिए. पेनकिलर दूसरे तरीके की समस्याएं पैदा कर सकता है. लेकिन बिना दवा खाए भी आपको आराम मिल सकता है.

मेडिसिन के बगैर भी सिर दर्द में तुरंत राहत देने वाले कई उपाय तो आपके घर में ही मौजूद होते हैं. बस आपको जानकारी का अभाव रहता है. आयुर्वेद में भी सिरदर्द के कई घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है. आयुर्वेद के डॉक्टर भोला शर्मा से हमने इस बारे में बात की तो उन्होंने 4-5 आसान उपाय बताए.

1. लौंग की पोटली तुरंत देगी आराम

कई बार सिरदर्द में पेन बाम वगैरह से भी राहत नहीं मिलती है. ऐसे में लौंग की पोटली आपको तुरंत राहत दे सकती है. यह पोटली तैयार करने के लिए करना ये है कि आपको 4 से 6 लौंग लेना है. इसे तवा पर गर्म कर लें. बहुत ज्यादा नहीं भुनना है, बस अच्छे से गर्म कर लेना है. अब इसका बारीक पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को रुमाल में बांध कर पोटली बना लें. अब इन्हेलर की तरह इस पोटली को सूंघें. लौंग की सौंधी खुशबू आपका सिरदर्द दूर करने में मदद करेगी.

2. अदरक से मिलेगी राहत

सिर दर्द से आराम दिलाने में अदरक का अहम रौल होता है. इसका सेवन खाकर और लगाकर दोनों तरह से किया जा सकता है. एक चम्मच अदरक का पाउडर लें और दो चम्मच पानी मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को माथे पर कुछ मिनटों के लिए लगाए रखें. यह सिर दर्द की दवा की तरह काम करेगा और आराम​ दिलाएगा.

3. पुदीने की पत्तियां

सिरदर्द से आराम दिलाने वाले बाम में इंग्रिडेंट्स में आपने पुदीने का नाम जरूर पढ़ा होगा. सीधे पुदीने की पत्तियां भी आपको आराम देगी. पुदीने की कुछ पत्तियां लें और उसका रस निकालकर अपने माथे पर लगाएं. इससे कुछ ही मिनटों में आपको आराम मिलने लगेगा. आप पुदीने की चाय का भी सेवन कर सकते हैं.

4. तुलसी भी कारगर उपाय

सिरदर्द में तुलसी की प​त्तियां एक अहम प्राकृतिक उपचार हैं. तनावग्रस्त मांसपेशियों (tensed muscles) को शांत करने में यह मदद करती हैं. एक कप पानी उबालें और उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डाल कर उबलने दें. अब इस चाय को धीरे-धीरे पिएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.

5. भाप लेने ​से मिलेगा आराम

अदरक के पाउडर को या फिर कच्चे अदरक को पानी में उबाल लें. अब इस पानी का भांप लें. कुछ देर तक ऐसा करने से सिरदर्द में आपको आराम मिलेगा. बहुत से लोगों अदरक वाली चाय से भी सिरदर्द में आराम मिलता है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it