Top
लाइफ स्टाइल

मृत व्यक्ति सपने में कुछ सलाह दे रहा हो, तो जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Rishi kumar sahu
4 May 2021 8:30 AM GMT
मृत व्यक्ति  सपने में कुछ सलाह दे रहा हो, तो जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र
x
अकसर हमारे सपनों में मृत व्यक्ति भी दिखाई देते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेसक| अकसर हमारे सपनों में मृत व्यक्ति भी दिखाई देते हैं. शोध तो यह दर्शाता है कि परिवार के मृत व्यक्ति दो वजहों से सपनों में दिखते हैं. पहली वजह आध्यात्मिक तो दूसरी वजह मनोवैज्ञानिक हो सकती है. आध्यात्मिक कारणों से लगभग 70 प्रतिशत मृत व्यक्ति सपनों में दिखते हैं, जबकि 30 प्रतिशत या इससे कम मनोवैज्ञानिक वजहों से दिखते हैं. मनोवैज्ञानिक कारणों में किसी बात का अपराध बोध या अंतिम समय में उसके साथ कुछ वक्त नहीं गुजार पाने के कारण अफसोस स्वरूप हो सकता है. इसके विपरीत आध्यात्मिक कारणों के तहत मरने के पश्चात दिवंगत का पृथ्वी लोक में अपने वंशजों से मिलने की चाहत अथवा अपने ही किसी व्यक्ति से किन्हीं कारणों से नाराजगी दर्शाना हो सकता है. लेकिन मृत व्यक्ति के सपने में दिखने के संदर्भ में स्वप्न शास्त्र की अपनी व्याख्या है. आइए देखें इस विषय पर स्वप्न शास्त्र क्या कहता है. यह भी पढ़ें:

मृत व्यक्ति कुछ सलाह दे रहा हो

सपने में अगर कोई मृत व्यक्ति आपको कोई सलाह या सुझाव देने की कोशिश कर रहा है, तो यह इस बात का संकेत है कि आप वर्तमान में कुछ बड़ी योजना पर कार्य कर रहे हैं, और आप दुविधा में हैं कि अमुक कार्य करें या नहीं करें. स्वप्न शास्त्र की मानें तो आप उस कार्य को तुरंत अंजाम दे दीजिए, आपको सफलता मिलने की संभावना ज्यादा है.

मृत व्यक्ति का बात करना

अकसर परिवार का कोई करीबी मृत व्यक्ति आपको सपने में आता है और खूब बातें करना चाहता है. यानी वह आपसे बहुत प्रसन्न है. आपको उसकी बातें बहुत अच्छी लग रही हैं, स्वप्न शास्त्र के अनुसार आपके लिए यह शुभ संकेत हो सकता है. यानी आपके घर में शीघ्र ही कुछ बहुत अच्छा होनेवाला है, जो आपकी खुशियों में सुखों की बहार ला सकता है. आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होने वाला है. यह भी पढ़ें:

मृत व्यक्ति का कन्फ्यूज दिखना

कभी-कभी कोई ऐसा मृत व्यक्ति भी सपने में दिख जाता है, जो आपसे कुछ कहना चाह रहा है, मगर वह अपनी बात स्पष्ट नहीं कर पा रहा है, और ना ही आप उसके मंतव्य को समझ पा रहे हैं, ऐसा सपना दिखे तो सतर्क हो जाना चाहिए, यह किसी अप्रिय घटना का संकेत हो सकता है. ऐसे सपने देखकर भूल जाने की कोशिश करनी चाहिए.

सपने में मृत व्यक्ति का दुखी दिखना

सपने में अगर कोई मृत व्यक्ति नजर आए और उसके चेहरे पर उदासी हो, आंखों में आंसू हों, दुःखी दिख रहा है तो समझ सकते हैं कि उसकी कुछ इच्छाएं अभी पूरी नहीं हुई हैं, मोक्ष नहीं मिलने से वह दुःखी है. ऐसे में उस व्यक्ति की अंतिम इच्छा पूरी की जानी चाहिए. अगर अंतिम इच्छा का पता नहीं है तो उसके नाम से किसी गरीब अथवा जरूरतमंद व्यक्ति को पैसे, वस्त्र, जूते इत्यादि दान करने से उसकी आत्मा को शांति मिल सकती है. अगर आप यह कार्य नहीं करना चाहते, तो मृत व्यक्ति के किसी जीवित सदस्य को सपने की बात बताएं और सुझाव दें कि उनकी आत्मा की शांति के लिए वह कुछ करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it