Top
लाइफ स्टाइल

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें मेथी के तेल का इस्तेमाल...जाने सही तरीका

Subhi
23 Feb 2021 5:58 AM GMT
झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें मेथी के तेल का इस्तेमाल...जाने सही तरीका
x
युवा वर्ग में बालों के पकने और गिरने की समस्या अधिक होने लगी है। इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमें शरीर में विटामिन-सी की कमी, तनाव और प्रदूषण मुख्य हैं।

युवा वर्ग में बालों के पकने और गिरने की समस्या अधिक होने लगी है। इसके कई कारण हो सकते हैं। इनमें शरीर में विटामिन-सी की कमी, तनाव और प्रदूषण मुख्य हैं। साथ ही यह आनुवांशिकी रोग भी है जो पीढ़ी-पीढ़ी दर चलती रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो जीवनशैली में सुधार, विटामिन-सी युक्त चीज़ों का सेवन और आयुर्वेदिक तेलों को बालों में लगाने से बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। कई शोधों में इसका खुलासा हो चुका है कि झड़ते बालों में मेथी के तेल कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं-

World Journal of PHarmaceutical Sciences के एक रिसर्च के अनुसार, मेथी बालों के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से न केवल झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल भी लंबे और मजबूत होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक होते हैं। मेथी में विटामिन-सी, प्रोटीन, पोटैशियम और लेसिथिन पाए जाते हैं। ये सभी बालों के लिए लाभदायक होते हैं। आप मेथी के दानों का हेयर पेस्टबनाकर बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपको जल्द बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहें कि शुद्ध मेथी के तेल का उपयोग करें।
कैसे करें उपयोग
मेथी औऱ बादाम के तेल को अच्छी तरीके से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रित तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। गिरते बालों को कम करने अथवा रोकने में यह रामबाण उपाय है। खासकर रात में सोने से पहले यह उपाय कारगर माना जाता है। आप चाहे तो रात में सोने से पहले मेथी के तेल से अपने बालों की मालिश करें। साथ ही आप सप्ताह में दो बार नहाने से पहले मेथी के तेल से बालों की मालिश करें। इससे भी आपको फायदा देखने को मिल सकता है। जबकि मेथी दाने को रात में में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे ग्राइंड कर पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगाएं। जब बाल सुख जाए, तो बालों को धो लें।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it