लाइफ स्टाइल

ऐसे करें तैयार करें बच्चों के लिए मटर सैंडविच

Sandhya Yadav
15 Sep 2021 4:18 AM GMT
ऐसे करें तैयार करें बच्चों के लिए मटर सैंडविच
x
बच्चों के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट (Breakfast) में क्या बनाएं,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बच्चों के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट (Breakfast) में क्या बनाएं, यह हर घर में एक बड़ा सवाल रहता है. बच्चों की पसंद के साथ ही उनके पोषण का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. आमतौर पर बच्चे पौष्टिक आहार (Healthy Food) लेने से परहेज करते हैं, ऐसे में उनके लिए हरे मटर का सैंडविच बनाएं, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिकता से भी भरपूर होता है. हम आपको इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप आसानी से घर में ही इसे बना सकते हैं.

मटर सैंडविच के लिए सामग्री

उबले, मोटे क्रश किए हरे मटर – 1 कप

गेंहू की ब्रेड की स्लाइस – 8

टमाटर स्लाइस – 12

ताजा दही – 1 टेबल स्पून

ताजा क्रीम – 1 टेबल स्पून

शिमला मिर्च (बारीक कटी) – 1 टी स्पून

प्याज (बारीक कटा) – 1 टी स्पून

टोमेटो कैचअप – 2 टी स्पून

चीनी – 1/2 टी स्पून

चिली सॉस – 1/4 टी स्पून

हरी मिर्च (बारीक कटी) – 1/4 टी स्पून

सरसों पाउडर – 1/4 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार

मटर सैंडविच बनाने की विधि

हरे मटर का सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले दही, क्रीम को लें. फिर इसमें शिमला मिर्च, प्याज, टोमेटो कैचअप को मिला दें. अच्छी तरह मिलाने के बाद बारीक कटा प्याज, चीनी और चिली सॉस को मिला दें. अब इसमें बारीक कटी हरी मर्च, सरसों पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाकर पूरे मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें. अब क्रश किए हुए हरे मटर लें. उन्हें तैयार किए गए मिक्स के साथ एक गहरे कटोरे में अच्छे से मिला लें.

अब तैयार स्टफिंग को 4 बराबर भागों में बांट लें और अलग रख दें. अब ब्रेड स्लाइस लें उसे एक सूखी सतह पर रखें. तैयार स्टफिंग का एक भाग समान रुप से ब्रेड पर फैलाएं. उसके ऊपर टमाटर के 3 स्लाइस रख दें. उसके ऊपर थोड़ा सा नमक छिड़कें और दूसरा ब्रेड का स्लाइस लेकर इसे सैंडविच करें.

इस तरह आपका पोषण से भरपूर हरे मटर का सैंडविच तैयार हो गया है. बच्चों के लिए इस सैंडविच को इनोवेटिव आकार में भी काट सकते हैं, जिसे देखकर वे सैंडविच को शौक से खा लें.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it