लाइफ स्टाइल

एक्सरसाइज से कैसे होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल? जानें

Tulsi Rao
18 Aug 2022 3:55 AM GMT
एक्सरसाइज से कैसे होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल? जानें
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Exercises For Blood Pressure Control: हाई ब्लड प्रेशर ही दिल के दौरे का सबसे बड़ी वजह बन सकता है. एक बार जो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाए तो जीवन भर इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है, पूरी जिंदगी दवाओं के सहारे बितानी पड़ती है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए कई सारी दवाइयां दी जाती हैं, ये उतने वक्त के लिए ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखती हैं लेकिन फिर पूरे शरीर पर बुरा असर डालती हैं. केमिकल्स से बनी दवा हमारी किडनी और लिवर को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा समय तक दवाइइयों के सहारे रहना अच्छा नहीं है, दवा के बजाय अगर डेली रुटीन में योग और एक्सरसाइज को अपनाया जाए तो हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में भी रहेगा और हमारी सेहत को फायदा पहुंचेगा.


एक्सरसाइज से कैसे होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल?

कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने की वजह से हमारी रक्त वाहिनियां सिकुड़ जाती हैं जिससे खून सही से नहीं जा पाता है और ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. तनाव भी हाई ब्लड प्रेशर की मुख्य वजह है. योगा और एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड का संचार अच्छे से होता है और तनाव दूर हो जाता है इस वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए योग

उत्तासन (Standing Farward Bend)

उत्तासन नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और हाथों को एक-दूसरे से मिलाकर धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकें, हाथों को पैरों से टिकाने की कोशिश करें, कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहें. इस पॉजीशन में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है और तनाव में राहत मिलती है.

विपरीत करनी (Legs-Up-the-Wall Pose)

इसे करने के लिए पीठ के बल सीधे होकर लेट जाएं, अपने हाथों को कमर के पीछे रखें, अब धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं और उन्हें एकदम सीधा करलें. कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहें और फिर वापस पहले की पॉजीशन में आ जाएं. इसे करने से बॉडी रिलैक्स होती है और स्ट्रेस दूर होता है.

पश्चिमोत्तासन ( Bend Farward Pose)

पश्चिमोत्तासन करने के लिए पैरों को बाहर की ओर फैलाकर बैठें. गहरी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं, धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें और सांस छोड़ते जाएं, जितना नीचे जा सकते हैं उतना जाएं और अपनी नाक से घुटनों को छूने की कोशिश करें. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में पश्चिमोत्तासन बहुत फायदेमंद है. पश्चिमोत्तासन करने से तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है.

अधोमुख श्वसनासन (Downward Dog Pose)

अधोमुख श्वसनासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. सांस को अंदर खींचते हुए शरीर को पैर के पंजों और हाथों के बल पर उठने की कोशिश करें, पूरा शरीर पर्वत जैसी पॉजीशन में होना चाहिए. सिर नीचे की ओर झुका हुआ और हिप्स बाहर की ओर होना चाहिए. अधोमुख श्वसनासन करने से दिमाग शांत होता है और स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है.

सेतु बंधासन (Bridge Pose)

सेतु बंधासन करने के लिए सबसे पहले लेट जाएं, उसके बाद गर्दन को जमीन पर टिका रहने दें और पैरों को मोड़ लें, बॉडी की पॉजीशन ऐसी होनी चाहिए जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों, कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहें और फिर पुरानी स्थिति में आ जाएं. सेतु बंधासन करने से गर्दन और रीढ़ की हड्डी में खिचाव होता है, इससे आपकी मसल्‍स मजबूत होती हैं. ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को ये एक्सरसाइज रोज करनी चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta