Top
लाइफ स्टाइल

घर पर बनाये हल्का और स्वादिष्ट दही चावल, जाने रेसिपी

Nidhi Singh
2 July 2021 6:40 AM GMT
घर पर बनाये हल्का और स्वादिष्ट दही चावल, जाने रेसिपी
x
गर्मियों में हल्के आहार का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. ऐसे में दही चावल भी बना सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दक्षिण भारत में दही चावल की रेसिपी को काफी पसंद किया जाता है. दही चावल को अचार और पापड़ के साथ परोसा जाता है. ये काफी स्वदिष्ट रेसिपी है. इसका सेवन अधिकतर गर्मियों में किया जाता है. दही चावल को मंदिरों में भोग के रूप में भी बनाया जाता है. ये आसानी से बनने वाली रेसिपी है. अगर आप हल्का और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो ये एक बेहतर विकल्प है. इसे आप घर बना सकते हैं. कई अन्य चावल के व्यंजनों की तरह, दही चावल बनाना बहुत आसान है. इसे तैयार करने में आधे घंटे से भी कम समय लगता है. इसे आप घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

दही चावल के लिए सामग्री
चावल- 100 ग्राम
दही- 250 ग्राम
हरी मिर्च – 1
पत्ते करी पत्ते – 5
अनार के दाने – 1 बड़ा चम्मच
पानी – 1 1/2 कप
दूध – 1/4 कप
अदरक – 1 चम्मच
धनिया पत्ती – 1 बड़ा चम्मच
तड़के के लिए
तेल – 1 बड़ा चम्मच
उड़द दाल – 1/2 छोटा चम्मच
पत्ते करी पत्ते – 5
राई – 1/2 छोटा चम्मच
हींग – 1/8 छोटा चम्मच
दही चावल कैसे बनाते हैं
स्टेप – 1 चावल को पकाकर मैश कर लें
चावल को पानी से धोकर प्रेशर कुकर में डाल दें. पानी डालकर 5-6 सीटी या 8 से 9 मिनट तक प्रेशर कुक में लगा लें. इसके बाद भाप निकलने दें. एक बार ढक्कन खोलकर देख लें कि चावल सही से पक गए हैं या नहीं. चावल सामान्य से अधिक नरम होना चाहिए. इसके बाद चावल को मैशर या चम्मच से मैश कर लें, ढक्कन बंद कर दें और चावल को ठंडा होने दें. हेल्दी विकल्प के लिए आप सफेद की बजाए ब्राउन राइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
स्टेप – 2 दही चावल बनाएं
जब चावल गुनगुना हो तो दही और दूध में मिला लें. अच्छी तरह मिलाएं ताकि गांठ न रहे. बारीक कटा अदरक, बारीक कटी करी पत्ता, कटी हुई हरी मिर्च और कटा हरा धनिया डालें. नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं.
स्टेप – 3 तड़का तैयार करें
एक छोटे पैन में तेल गरम करें और जब तेल गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर दें. राई डालें और जब वे चटकने लगे तब करी पत्ता और हींग डालें. अच्छी तरह से मलाएं.
स्टेप -4 तड़का डालें और परोसें
आंच बंद कर दें और तड़के को दही चावल के ऊपर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अनार के दानों से सजाकर परोसें. गार्निशिंग के लिए कुछ तले हुए काजू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it