लाइफ स्टाइल

घर पर बनाए भुट्टा चिली कॉर्न, उठाए देसी और चाइनीज फ़ूड का लुफ्त

Tulsi Rao
15 Sep 2021 11:18 AM GMT
घर पर बनाए भुट्टा चिली कॉर्न, उठाए देसी और चाइनीज फ़ूड का लुफ्त
x
चाइनीज स्ट्रीट फूड पसंद है तो आप भुट्टे से कमाल की रेसिपी बना सकते हैं। ये खाने में तो टेस्टी लगेगी ही न्यूट्रीशियस भी काफी होती है। इसे आप ईवनिंग स्नैक के रूप में या रात में कुछ हल्का खाकर सोना चाहते हैं तो डिनर ऑप्शन के रूप में भी खा सकते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बारिश के मौसम में कोयले पर सिंके भुट्टे की बात ही अलग होती है। हालांकि एक स्वाद का भुट्टा खाकर अगर बोर हो गए हैं तो कुछ अलग ट्राई कर सकते हैं। अगर आपको चाइनीज स्ट्रीट फूड पसंद है तो आप भुट्टे से कमाल की रेसिपी बना सकते हैं। ये खाने में तो टेस्टी लगेगी ही न्यूट्रीशियस भी काफी होती है। इसे आप ईवनिंग स्नैक के रूप में या रात में कुछ हल्का खाकर सोना चाहते हैं तो डिनर ऑप्शन के रूप में भी खा सकते हैं। यहां सीखिए फटाफट बनने वाली रेसिपी।

पहले फ्राई करें कॉर्न
चिली कॉर्न बनाने के लिए भुट्टे के दाने लें। इनको पानी में कुछ देर उबालें। अगर आपके पास पैकेड वाले भुट्टे के दाने नहीं हैं तो साबुत भुट्टे से भी निकाल सकते हैं, ध्यान रखें कि दाने सॉप्ट न हों। पानी में इन्हें बहुत ज्यादा देर नहीं खौलाना है बस हल्का उबालना है। अब दानों को ठंडा कर लें। जब ये दाने ठंडे हो जाएं तो इनमें कॉर्न फ्लोर, थोड़ा मैदा, नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें। अब एक पैन में रिफाइंड डालकर इन दानों को तल लें। ध्यान रखें इन्हें धीमी आंच पर तलना है। जब ये फ्राई हो जाएं तो इनको टिशू पेपर पर रख दें।
ऐसे दें फाइनल टच
अब एक पैन में रिफाइंड लें। इसमें कटा अदरक, लहसुन डालें। इसके बाद मिर्च डालें। चौकोर कटा प्याज, शिमला मिर्च डालें। आपके पास रेड, ग्रीन और येलो तीनों कलर की शिमला मिर्च हों तो और अच्छा है। इन सब को कुछ देर चलाएं। अब इसमें टमैटो सॉस, ग्रीन चिली सॉस डालें। थोड़ा सा विनेगर और सोया सॉस भी ऐड करें। इनको चलाते रहें। पानी में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर अच्छी तरह घोलकर इन सब्जियों में मिलाएं। अब थोड़ा नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च का पाउडर डालकर कुछ देर अच्छी तरह चलाएं। आपका स्पाइसी चिली कॉर्न तैयार है। इसे हरे प्याज और भुजिया से गार्निश करके सर्व करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it