लाइफ स्टाइल

चहरे पर झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय

Dev upase
15 Jan 2022 9:15 AM GMT
चहरे पर झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय
x
कई बार चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इसके कारण वो अपनी उम्र से बड़ा नजर आता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कई बार चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इसके कारण वो अपनी उम्र से बड़ा नजर आता है. ज्यादातर ये समस्या खराब खानपान और लाइफस्टाइल का नतीजा होती है. यहां जानिए कुछ आसान उपाय जो इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

रिंकल्स और फाइन लाइंस
कहा जाता है कि आपके खानपान का असर आपकी सेहत पर ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन पर भी दिखाई देता है. खानपान की गलत आदतों के चलते चेहरे पर समय से पहले ही रिंकल्स और फाइन लाइंस बनने लगती हैं. जिसके कारण आप अपनी उम्र से कहीं ज्यादा बड़े नजर आते हैं. एक बार रिंकल्स की समस्या हो जाए तो इन्हें हटाना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अपनी लाइफस्टाइल को बदलकर, खानपान की आदतों में सुधार करके और कुछ घरेलू उपाय करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यहां जानिए रिंकल्स और फाइन लाइंस की समस्या में प्रभा​वी घरेलू उपायों के बारे में.
नारियल तेल और जैतून का तेल
रिंकल्स और फाइन लाइंस की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल का तेल और जैतून का तेल काफी प्रभावी हो सकता है. आप दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर अपनी त्वचा में इससे मसाज करें. कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद ताजे पानी से मुंह को धो लें. ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से आपको काफी लाभ मिलेगा.
एलोवेरा जेल
रोजाना रात को सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. रातभर में ये जेल मास्क का काम करेगा.
शहद और अंडे की जर्दी
सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच शहद डालकर पानी मिक्स करें. अब एक कटोरी में अंडा डालकर फेंटें. इसके बाद शहद को अंडे के साथ मिलाएं और सभी सामग्री को मिला लें. इस पैक को त्वचा पर लगाकर छोड़ दें. पूरी तरह से सूखने के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. मास्क के दौरान आप बिल्कुल भी बातचीत न करें.
केले की मसाज
पके हुए केले को अच्छे से मैश करके गर्दन से लेकर चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें. मसाज करीब 10 से 15 मिनट तक करें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. फिर पानी से मुंह धो लें. हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से काफी फर्क नजर आएगा.
शरीर में पानी की कमी न होने दें
पानी की कमी भी चेहरे को डल बनाती है. पानी की कमी से त्वचा सिकुड़ने लगती है, और चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इस समस्या से बचने के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीएं. इससे आपके शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it