लाइफ स्टाइल

सर्दी-खांसी और जुकाम के घरेलू उपाय

Tulsi Rao
31 Aug 2022 5:03 AM GMT
सर्दी-खांसी और जुकाम के घरेलू उपाय
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Home Remedies For Cough and Cold: भीषण गर्मी के बाद मानसून का सीजन लोगों के लिए राहत का सबब बनकर आता है, लेकिन इस बदलते मौसम में संक्रमण और बीमारियों का भी खतरा काफी बढ़ जाता है. यही नहीं, कभी धूप, तो कभी बरसात के कारण हमारी बॉडी को टेम्प्रेचर एडस्ट करने में परेशानियां पेश आती हैं और इसका नतीजा ये होता है कि लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम का सामना करना पड़ता है. ये ऐसी बीमारियां हैं जिसके शिकार आसपास के लोग भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.


सर्दी-खांसी और जुकाम के घरेलू उपाय

1. स्टीम थेरेपी
नाक और गले में अगर बलगम जम गया है और इसे आप अंदरूनी तौर पर साफ करना चाहते हैं तो आप स्टीम थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक छोटे बर्तन में पानी को उबाल लें और इसमें नमक और बाम मिला लें. फिर एक तौलिए की मदद से सिर को ढक लें और बर्तन के जरिए गर्म भाप लेने की कोशिश करें. इससे नाक और गला अच्छी तरह साफ हो जाएंगे और जुकाम से राहत मिलेगी.

2. लाल मिर्च का सेवन
आमतौर पर मिर्च-मसाले कम खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन खांसी में यही चीजें औषधि की तरह काम करती है. लाल मिर्च में कैप्साइसीन नाम का एक केमिकल पाया जाता है जो बलगम को कम करने में मदद करता है. ये जुकाम और गले की खराश को भी जड़ से मिटाने का काम करता है. इसलिए बदलते मौसम में अगर सीमित मात्रा में लाल मिर्च का सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

3. अनानास का जूस
अनानास एक ऐसा फल है जिसकी मिठास हम में से ज्यादातर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसका जूस पिया जाए तो सर्दी-खांसी और टीबी जैसी बीमारियों से निजात मिल सकती है. इसके लिए पाइन एप्पल जूस में नमक, शहद और काली मिर्च मिलाकर पिएं. इससे गले में मौजूद बलगम धीरे-धीरे गायब होने लगता है. इस जूस में भरपूर मात्रा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से हमारी रक्षा करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta