लाइफ स्टाइल

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर बढ़ने पर जरूर करें ये काम, एक्सरसाइज करें

Tulsi Rao
3 Jun 2022 4:57 AM GMT
High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर बढ़ने पर जरूर करें ये काम, एक्सरसाइज करें
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। High Blood Pressure Treatment: हाई ब्लड प्रेशर के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में काफी संख्या में लोग इससे निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय अपना रहे हैं, लेकिन ये बीमारी उनसे दूर नहीं हो पाती है. मजबूर होकर ऐसे लोगों को दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. आपने देखा होगा कि कई बार बीपी या Hypertension अचानक से बढ़ जाता है. ऐसे स्थिति में ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं. इससे निपटने के लिए आपको घबराने के बजाय समझदारी से काम लेना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि अचानक से बीपी बढ़ने पर क्या करना चाहिए.

एक्सरसाइज करें
बता दें कि ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मरीज को कई तरह की परेशानियां होती हैं, जैसे तेज सिरदर्द, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, कन्फूजन और स्किन पर लाल रंग के चकत्ते दिखाई देते हैं. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट दो सबसे जरूरी चीजें होती हैं. माना जाता है कि यदि आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के साथ-साथ डाइट में पौष्टिक चीजें शामिल करनी चाहिए.
विटामिन-सी वाली चीजें खाएं
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए विटामिन-सी का सेवन करना चाहिए. दरअसल, खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं. आप खट्टे फलों में अंगूर, संतरे और नींबू का सेवन कर सकते हैं.
बेरीज से भी बीपी कंट्रोल रहेगा
इसके अलावा बेरीज से भी बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके खाने से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है. एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर बेरीज ना सिर्फ सेहतमंद रखती हैं बल्कि दिल के रोगों का खतरा भी कम करती हैं. यानी इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको आराम मिलेगा. कुल मिलाकर आपको अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा और सही खान-पान को अपनी जीवनशैली में जोड़ना होगा, जिससे आपको ब्लड प्रेशर हाई और लो होने की शिकायत न हो.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta