लाइफ स्टाइल

पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स परेशानी को दूर करने में ये घरेलू टिप्स

Ekta Sahu
26 Jan 2022 12:29 PM GMT
पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स परेशानी को दूर करने में ये घरेलू टिप्स
x
पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पीरियड्स (Periods) के तीन से 4 दिन किसी भी महिला के लिए परेशानीभरे होते हैं. इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) होते हैं, जिसके कारण महिलाओं को पेट में दर्द के अलावा मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन, भावुकता, गुस्सा आदि तमाम समस्याएं होती हैं. कुछ महिलाओं को तो पीरियड्स के कुछ दिन पहले ही तमाम परेशानियां होने लगती हैं. दर्द को तो किसी तरह घरेलू उपाय के साथ ठीक किया जा सकता है, लेकिन मूड स्विंग्स (Mood Swings) का क्या किया जाए, समझ में नहीं आता. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो यहां जानिए कुछ ऐसे तरीके जो आपकी इस परेशानी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

1. ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें
पीरियड के दौरान हैवी एक्सरसाइज करने से मना किया जाता है, लेकिन बैठे बैठे आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज तो कर ही सकती हैं. इससे आपके दिमाग में ऑक्सीजन का संचार ठीक से होता है और आपका मूड बेहतर होता है. योग और हल्की एक्सरसाइज से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन का स्राव बढ़ता है, जिससे आपका मूड बेहतर होता है.
2. मेडिटेशन भी उपयोगी
स्ट्रेस लेवल को घटाने के लिए मेडिटेशन भी काफी उपयोगी है. पीरियड्स के दिनों में सुबह और शाम के समय मेडिटेशन करें. इससे आपकी तमाम परेशानियां दूर होंगी और आपके अंदर सकारात्मकता आएगी.
3. पसंदीदा काम करें
आप पीरियड्स के दिनों में अपने दिमाग को डायवर्ट करने के लिए अपना पसंदीदा काम करें. इसके लिए आप लेखन, पेंटिंग, सिंगिंग आदि कोई भी काम कर सकती हैं. आपका पसंदीदा काम करने से आपको खुशी और संतुष्टि दोनों मिलेंगे और आपका मूड भी अच्छा होगा.
4. ​वॉक करें
पीरियड्स के समय वॉकिंग भी आपके दिमाग को डायवर्ट करने में मददगार हो सकती है. अगर संभव हो किसी के साथ ​वॉक करें. इससे बातचीत करने से आप बेहतर फील करेंगे और आपके मूड में सुधार होगा. नकारात्मक लोगों से दूरी बनाकर रखें. उनसे बातचीत करें, जिनसे आप अपने मन की स्थिति को कह सकती हैं.
5. हेल्दी डाइट लें
अपनी डाइट में कम शुगर व कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें. तली-भुनी डिश खाने की सेहतमंद चीजों से परहेज करें और फल, नारियल पानी, जूस आदि लें. इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और मूड बेहतर होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta