लाइफ स्टाइल

Healthy Breakfast : सुबह के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी चीज, स्वास्थ के लिए फायदेमंद

Tulsi Rao
15 Sep 2021 7:53 AM GMT
Healthy Breakfast : सुबह के नाश्ते में खाएं ये हेल्दी चीज, स्वास्थ के लिए फायदेमंद
x
नाश्ता में ऐसी चीजों का सेवन करें जो कैलोरी से भरपूर हो और पेट को लंबे समय तक भरे रखें. सही तरीके से नाश्ता करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती हैं. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. ये आपके मूड को अच्छा रखता है बल्कि दिनभर उर्जा देने का काम करता है. हमेशा नाश्ता में ऐसी चीजों का सेवन करें जो कैलोरी से भरपूर हो और पेट को लंबे समय तक भरे रखें. सही तरीके से नाश्ता करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती हैं. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है. आज हम आपके लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट ऑप्शन लाए हैं जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में.

सैल्मन एवोकाडो टोस्ट – इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है, क्योंकि सैल्मन ओमेगा -3 से भरपूर होता है. ये हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है. एवोकाडो में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो वजन घटाने में मदद करता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है.
पोहा – पोहा चावल को सुखाकर बनाया जाता है. इस बनाने के लिए प्याज, गाजर, सरसों के दाने, करी पत्ते, हरी मिर्च और नमक का इस्तेमाल होता है. ये भारतीय घरों में सबसे ज्यादा बनने वाला ब्रेकफास्ट है जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है. ये वजन घटाने वालों के लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट होता है. इसमें आयरन, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट और पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स होते हैं.
उपमा – उपमा तेल, सूजी, करी पत्ता, मूंगफली, राई, चना दाल और नमक से बनाया जाता है. सूजी को एक स्वस्थ सामग्री के रूप में जाना जाता है जो बैलेंस डाइट को बनाएं रखने में मदद करता है. इसमें आयरन, फोलेट, विटामिन बी – कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं रखने में मदद करता है. इसके अलावा पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है.
वेजिटेबल ओमलेट – अंडे, सब्जियों, प्याज, हरी मिर्च, नमक, तेल से बना ये नाश्ता बनाने में ही आसान नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा ऑप्शन है. इसमें हेल्दी फैट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है. ये आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है.
मूंग चीला – भीगे हुए मूंग का पेस्ट, दही या छाछ, नमक, हरी मिर्च, धनिया पत्तों से बना पतला सा पैनकेक मिनरल्स से भरपूर हैं जो सेहत के लिए अच्छा ऑप्शन है. इसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता हैं जिसके खराब होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती है.
ओटमील – ओटमील में दूध, दलिया, नट्स और ग्रेनोला से भरपूर होता है जो कार्ब्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, एक कटोरी ओट्स मील आपकी भूख को 4 से 6 घंटे के लिए शांत रखता है और शरीर को एनर्जी भी देने का काम करता है


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it