लाइफ स्टाइल

Health Tips: इन 3 सब्जियों को कच्चा खाने से बढ़ सकती हैं पेट की समस्याएं, आज से ही बनाने ले दूरी

Tulsi Rao
23 Aug 2022 5:48 AM GMT
Health Tips: इन 3 सब्जियों को कच्चा खाने से बढ़ सकती हैं पेट की समस्याएं, आज से ही बनाने ले दूरी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Health Tips: अक्सर हम देखते हैं कि जिम में जाने वाले लोगों को कच्चे फल और सब्जियों के सलाद खाने की सलाह दी जाती है. सलाद हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई तरह की कुछ ऐसी सब्जियां और फल होते हैं, जिसका सेवन करने से हमें नुकसान हो सकता है. हम कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं. कुछ कच्ची सब्जियां हमारे पाचन पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह के फल और सब्जियों का सेवन हमें नहीं करना चाहिए.


गोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी

गोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी का कच्चे सेवन करने से पेट में गैस बन सकता है. आज कल वैसे भी गैस की समस्या हर तीसरे इंसान को हो रही है. और वो इससे निजात पाने के लिए तमाम तरह के दवाइओं का सेवन करते हैं. गोभी, ब्रोकली और पत्ता गोभी यह प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं. जिनमे फाइबर भारी मात्रा अधिक होती है. और साथ ही इसमें सेल्यूलोज नामक एक पदार्थ पाया जाता है, जिसका इंसान उत्पादन नहीं कर पाता और जब हम इनका कच्चा सेवन करते हैं तो ये हमारे पाचन में इफ्फेक्ट डालती हैं और हमें गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है.

मशरुम

मशरुम का ज्यादा लाभ उठाने के लिए आपको हमेशा इसे पका कर खाना चाहिए. मशरुम का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर इस सब्जी का कच्चा सेवन करेंगे, तो सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. जैसे बहुत से लोग इसको सलाद के रूप में कच्चा सेवन करते हैं. उनके लिए डायजेस्टिव सिस्टम से जुडी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे डायरिया, पेट दर्द, उल्टी और भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ग्वार फली

ग्वार फली यह एक प्रकार की सब्जी है. जिसका कच्चा सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके अधिक सेवन से पेट की समस्या शुरू हो सकती है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण पेट में सूजन, ऐंठन, दस्त की समस्या हो सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta