Top
लाइफ स्टाइल

मेथी का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

Rani Sahu
21 July 2021 4:06 PM GMT
मेथी का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ
x
मेथी के दाने का इस्तेमाल खाने में आमतौर पर किया जाता है

मेथी के दाने का इस्तेमाल खाने में आमतौर पर किया जाता है. मेथी के बीज हमारे खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. मेथी के बीज विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. मेथी के दाने आपकी त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है. करी और सब्जियों के अलावा आप मेथी के पानी का भी सेवन कर सकते हैं. मेथी के पानी के लाभ क्या है और इसे कैसे बनाते हैं आइए जानें.

मेथी का पानी तैयार करना
एक पैन में मेथी दाना डालें. इन बीजों को भूनकर आंच से उतार लें. अब एक ब्लेंडर में इन बीजों को डालकर बारीक पाउडर बना लें.
एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी पाउडर डालें और मिलाएं. ऐसे तैयार हो जाएगा मेथी का पानी. अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए आप इसे सुबह पी सकते हैं.
मेथी का पानी पीने के फायदे
मेथी का पानी पीने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. मेथी फाइबर से भरपूर होती है. इससे आपको बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है. ये वजन कंट्रोल में मदद कर सकता है. जब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप बहुत अधिक कैलोरी नहीं खाते हैं. ऐसे में आप अनहेल्दी स्नैक्स भी नहीं खाते हैं. ये ब्लोटिंग को रोकने में मदद करता है.
मेथी के बीज में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के बढ़ाने में मदद करते हैं. ये बालों को घना और बालों की समस्याओं जैसे रूसी को दूर रखने में मदद करता है.
मेथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. ये आपको पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. ये अन्य पाचन समस्याओं जैसे कब्ज और अपच को रोकता है.
डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के बीज एक बेहतरीन उपाय है. मेथी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. मेथी के बीज में अमीनो एसिड होता है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है.
मेथी का सेवन किडनी की पथरी के इलाज में मदद करता है. मेथी के बीज किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.
ये पानी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. मेथी आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है. ये आपके शरीर से सभी हानिकारक टॉक्सिन को निकालती है. ये एक्ने और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट्स और झुर्रियों को रोकता है.
मेथी के बीज में प्राकृतिक घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो आपके हृदय के लिए अच्छा होता है. ये आपके हृदय को हार्ट अटैक से बचाते हैं. मेथी का पानी पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है और ये हृदय की समस्याओं के जोखिम को रोकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it