लाइफ स्टाइल

आम पाक का लें इन गर्मियों में भरपूर मज़ा, जानिए बनाने का तरीका

Rounak
9 Jun 2022 2:25 PM GMT
Have a lot of fun in his summer of Mango Pak, know how to make it
x
गर्मियों में स्वाद से भरपूर आम पाक का लें मज़ा, ये है बनाने का तरीका
आम पाक रेसिपी (Aam Pak Recipe): गर्मियों में आम पाक मिठाई की काफी डिमांड बढ़ जाती है. वैसे तो समर सीजन में रसीले आमों को खाने का अलग ही मजा होता है लेकिन मैंगो से बनने वाली कई रेसिपीज भी इन दिनों काफी पसंद की जाती है. अगर मिठाइयों की बात चल निकले तो आम पाक को पसंद करने वालों की भी लंबी फेहरिस्त होती है. आम पाक स्वीट डिश का स्वाद लाजवाब होता है. मुख्य तौर पर ये स्वीट डिश गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में काफी प्रचलित है. जो भी इसका स्वाद लेता है उसके मन में इसे दोबारा खाने की चाह पैदा हो ही जाती है. आप भी अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गर्मियों में आम पाक का मजा ले सकते हैं. स्वाद से भरपूर इस मिठाई को बनाना काफी आसान है और ये बच्चों और बड़ों दोनों को काफी पसंद आने वाली स्वीट डिश है.
आम पाक बनाने के लिए सामग्री
आम – 7
खोया (मावा) – 1/2 किलो
चीनी – 250 ग्राम
घी – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – टेबलस्पून
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
आम पाक बनाने की विधि
आम पाक बनाने के लिए सबसे पहले आम लें और उनके छिलके उतारकर गूदा निकालकर कर एक बर्तन में रख लें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. कड़ाही के गर्म होने के बाद उसमें मावा डालें और आंच धीमी कर उसे भूनें. मावा तब तक भूनना है जब तक कि वह घी न छोड़ने लग जाए. जब मावा घी छोड़ना शुरू कर दें तो इसमें आम का गूदा डाल दें और कम से कम 4-5 मिनट तक चलाते हुए भून लें.
मावा और आम गूदा को कुछ देर तक चलाने के बाद इसमें मीठा पीला रंग और इलायची पाउडर डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. फिर गैस बंद कर कड़ाही को नीचे उतारकर अलग रख दें. इसके बाद एक बर्तन में एक कप पानी और चीनी डालकर गर्म करने के लिए रख दें. इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक कि चीनी पानी में घुलकर गाढ़ी ना होने लग जाए. इसके बाद एक तार की चाशनी तैयार कर लें.
चाशनी तैयार होने के बाद इसमें मावा और आम गूदे के मिश्रण को डाल दें सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एक थाली या ट्रे लें और उस पर घी लगाकर चिकना कर लें. इसके बाद इसमें तैयार मिश्रण डालकर चारों ओर फैला दें. अब आम पाक के मिश्रण पर ऊपर से पिस्ता कतरन डालकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब मिश्रण ठंड हो जाए तो उसे अपने मनचाहे आकार में काटकर सर्व करें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta