लाइफ स्टाइल

एलोवेरा से होने वाले नुकसान, जाने

Bhumika Sahu
25 Nov 2021 5:37 AM GMT
एलोवेरा से होने वाले नुकसान, जाने
x
Side Effects Of Aloe Vera:एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे सुंदरता से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक में इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एलोवेरा के गुणों से हर कोई रूबरू है. हेल्थ के लिए एलोवेरा काफी लाभयादक होता है. स्किन संबंधी गई समस्यों के लिए एलोवेरा रामबाण है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अगर एलोवेरा का भी इस्तेमाल किया जाए तो सेहत के लिए हानिकारक होता है.जूस से लेकर तरह से एलोवेरा का सेवन आमतौर पर लोग करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा जूस का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है.

एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक कार्बोहाइड्रेट है. जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है. जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का सेवन या इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. हमेशा कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती, तो आइए जानते हैं कि एवोवेरा से होने वाले नुकसान बारे में.
एलोवेरा से होने वाले नुकसान(Aloe Vera Ke Nuksan)
1. एलर्जी
अगर आप हर रोज एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपको किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जूस का सेवन करने से एलर्जी हो जाती है, जिसमें खुजली, सीने में जलन और सूजन जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं.
2.बॉवेल सिंड्रोम
एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने वालों के बता दें कि इससे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी आइबीएस IBS की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को इस तरह की पहले से समस्या हो उनको इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए.
3. डिहाइड्रेशन
बहुत से लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में जहां तक हो 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए
4. ब्लड प्रेशर
अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं एलोवेा का सेवन सोच समझकर ही करें. दरअसल एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है.
5. दिल के परेशानी
जिन लोगों को दिल से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी हो तो उन्हें एलोवेरा का सेवन करने से बचना चाहिए. एलोवेरा जूस के लगातार सेवन से शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कम हो जाती है, जिससे दिल की धड़कन पर असर पड़ता है.
6.डायरिया
अगर आपको कब्ज या डाइरिया की दिक्कत रहती है, तो एलोवेरा का सेवन न करें. दरअसल इसमें मौजूद लैक्सेटिव गुण आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है, कहते हैं कि इसमें एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it