लाइफ स्टाइल

बुढ़ापे तक नहीं झड़ेंगे बाल, करें इन 5 टिप्स को फॉलो

Tulsi Rao
15 Dec 2021 11:45 AM GMT
बुढ़ापे तक नहीं झड़ेंगे बाल, करें इन 5 टिप्स को फॉलो
x
जानें उन पांच चीजों के बारे में जो आसानी से किचन मिल जाती हैं और ये हेयर केयर में बेस्ट हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मौसम बदलने और हार्मोनल ईशु के चलते बालों का झड़ना जारी रहता है. वहीं सिर में बालों की कमी के चलते आत्मविश्वास गिरने लगता है और इस वजह से भी बाल और ज्यादा झड़ने लगते हैं. लेकिन अगर इस रोका न जाए तो पर्सनैलिटी को बड़ा नुकसान हो सकता है. देखा जाए तो ये एक आम समस्या है, लेकिन इसका इलाज भी बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं किया तो गंजेपन का शिकार होना लाजमी है. ये भी देखा गया है कि कई लोगों के बाल बहुत-बहुत धीरे-धीरे झड़ते हैं और इस कारण उन्हें बुढ़ापे तक गंजा हो जाना का खतरा सताता रहता है. इसके लिए वे तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और तरीकों को आजमाते रहते हैं, लेकिन सही रिजल्ट नहीं मिलता.

चलिए इसमें हम आपको मदद करने की कोशिश करते हैं. हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किचन में ही मौजूद हैं. इन्हें डाइट के साथ साथ हेयर केयर रूटीन में शामिल करने में आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी.
पालक है बेस्ट
आयरन और कई विटामिन से भरपूर पालक को डाइट में शामिल करके बालों का झड़ना कम किया जा सकता है. पालक की खासियत है कि ये रेड ब्लड सेल्स को क्रिएट करता है और शरीर को ऑक्सीजन भी देता है. इसे आप सब्जी और सलाद के रूप में खा सकते हैं.
करी पत्ता
करी पत्ता को डाइट में शामिल करने के अलावा इसे सिर में तेल के रूप में भी लगाया जा सकता है. रोज इस्तेमाल होने वाले तेल में करी पत्ता के रस को मिलाएं और बालों में लगाएं.
प्याज का रस
प्याज का रस बालों की केयर में काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज का पेस्ट बनाएं और उसे सूती कपड़े की मदद से उसका रस निकालकर बालों में लगाएं. इसे दो से तीन घंटे तक बालों में लगा रहने दें और नॉर्मल पानी से नहा लें. ऐसा करने से हेयर हेल्दी होंगे और उनका झड़ना भी कम होगा.
ग्रीन टी
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी स्किन ही नहीं हेयर में भी बेस्ट होती है. खास बात है कि ये बॉडी के लिए भी हेल्दी होती है. इसे अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं और बालों का झड़ना कम करें.
आंवला
आंवला को खाना हेयर केयर में लाभकारी होता है. आप आंवले को मुरब्बे के रूप में भी खा सकते हैं. इसे जरूर ट्राई करें. आंवले को खाने के अलावा इसका मास्क बनाकर भी बालों में लगाया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta