Top
लाइफ स्टाइल

बालों का झड़ना हर बार सामान्य नहीं होता, समस्या को अनदेखा न करें…

Ritu Yadav
4 May 2021 1:26 PM GMT
बालों का झड़ना हर बार सामान्य नहीं होता, समस्या को अनदेखा न करें…
x
बालों का झड़ना आजकल बहुत कॉमन समस्या है. कुछ लोगों के तो बाल इतने ज्यादा झड़ते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बालों का झड़ना आजकल बहुत कॉमन समस्या है. कुछ लोगों के तो बाल इतने ज्यादा झड़ते हैं कि कम उम्र में ही गंजापन होने लगता है. आमतौर पर बाल झड़ने की वजह प्रदूषण, गंदा पानी, जलवायु परिवर्तन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और नींद की कमी को माना जाता है. लेकिन इसके अलावा बालों के झड़ने की अन्य वजह भी हो सकती हैं, जिनसे शायद आप अनजान हों. इसलिए अगर आपके बाल रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में टूटते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें.

1. आजकल महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन की समस्या भी सामान्य है. इसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्यादा बालों का झड़ना हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है. हैं. एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन, डीएचईए हार्मोन का असंतुलन बालों पर असर डालता है.
2. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम, और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में भी बाल झड़ने की समस्या होती है. इसके अलावा कई बार सर्जरी के बाद या कुछ विशेष दवाओं के प्रभाव से भी बहुत ज्यादा बाल झड़ते हैं.
3. ऑटोइम्यून डिसऑर्डर एलोपेसिया की वजह से भी बालों के गंभीर रूप से झड़ने की समस्या सामने आती है. इसकी वजह से कई बार स्कैल्प में जगह-जगह पर गंजापन होने लगता है. आमतौर पर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जोकि उन्हें मुश्किल में डाल सकता है.
4. जो लोग एंटी-डिप्रेसेंट, खून को पतला करने वाली और बर्थ कंट्रोल वाली मेडिसिन लेते हैं, उन्हें भी इसके साइड इफेक्ट के रूप में बाल झड़ने की समस्या झेलना पड़ जाती है.
5. जो लोग अक्सर तनाव में रहते हैं, उनकी मेंटल कंडीशन का असर भी सीधे उनके बालों के फॉलिकल्स पर पड़ता है. ज्यादा तनाव से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है.
6. अल्कोहल और स्मोकिंग की आदत न सिर्फ आपके शरीर को बर्बाद करती है, बल्कि आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाती है. जो लोग इसके आदी होते हैं, उनमें कई बार बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है.
7. महिलाओं में टाइट हेयरस्टाइल बनाने की वजह से भी बालों को नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूटने लगते हैं. इसके अलावा हेयर स्ट्रेटनर, कर्लर या कोई भी हीट वाले उपकरण के ज्यादा प्रयोग से हेयर लॉस की समस्या बढ़ती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it