लाइफ स्टाइल

Hair Care Tips : बालों में ऐसे लगाएं घी, डैमेज बाल भी हो जाएंगे रिपेयर

Rani Sahu
25 Nov 2021 3:36 PM GMT
Hair Care Tips : बालों में ऐसे लगाएं घी, डैमेज बाल भी हो जाएंगे रिपेयर
x
घी को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

घी को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर को ताकत देता है. घी में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन, आंखों और बालों को भी लंबे समय तक हेल्दी बनाकर रखते हैं.

कहा जाता है कि अगर घी को गुनगुना करके हफ्ते में एक बार भी बालों में लगाया जाए तो इससे डैमेज बालों की रिपेयरिंग हो जाती है. ये बालों को अंदर तक मॉइश्चराइज कर देता है. इससे बालों का रूखापन समाप्त होकर बाल मुलायम होते हैं. इसके अलावा भी घी के तमाम फायदे हैं. यहां जानिए इसके बारे में.
बालों को सॉफ्ट बनाता
घी फैटी एसिड से बना होता है जो बालों को पोषण और नमी प्रदान करता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है, बाल हेल्दी होते हैं. इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम बनते हैं.
डैंड्रफ दूर करता
सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाती है. घी मालसेजिया फुरफुर नामक फंगस को बढ़ने से रोकता है. इससे डैंड्रफ से काफी हद तक निजात मिलती है.
हेयर टेक्सचर में करता सुधार
कैराटिन बालों का एक प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक माना जाता है. आजकल लोग बालों का कैराटिन ट्रीटमेंट कराते हैं और हजारों रुपए खर्च करते हैं. घी विटामिन-ई से समृद्ध होता है और कैराटिन को बढ़ावा देता है. इससे आपके बालों का टेक्सचर खुद ही इंप्रूव हो जाता है.
बालों को सफेद होने से रोकता
आजकल असमय बाल सफेद होने की भी परेशानी सामने आने लगी है. सूरज की हानिकारक किरणें कैराटिन को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके कारण बालों का रंग बदलने लगता है. चूंकि घी कैराटिन को बढ़ावा देता है. ऐसे में ये बालों को असमय सफेद होने से बचाता है.
बालों की ग्रोथ बेहतर करता
घी बालों की ग्रोथ के लिए भी उपयोगी माना जाता है. घी में विटामिन-ए व ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं. साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन से भी राहत दिलाते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it