लाइफ स्टाइल

Gulab Jamun Easy Recipe : 20 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट गुलाब जामुन, जानें विधि

Tulsi Rao
18 May 2022 2:00 PM GMT
Gulab Jamun Easy Recipe : 20 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट गुलाब जामुन, जानें विधि
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गुलाब जामुन किसे पसंद नहीं है? ज्यादा मीठा न खाने वालों को भी कभी न कभी गुलाब जामुन खाने की क्रेविंग हो ही जाती है। ऐसे में मार्केट जाकर गुलाब जामुन खरीदने से अच्छा है कि आप खुद ही गुलाब जामुन तैयार करें। गुलाब जामुन बनाने में कई लोगों को शिकायत रहती है कि उनके गुलाब जामुन मार्केट जैसे नहीं बनते। आपके साथ भी अगर ऐसा ही होता है, तो हम आपको बता रहे हैं गुलाब जामुन बनाने के हैक्स-

गुलाब जामुन बनाने का शॉर्टकट
आप कम समय में गुलाब जामुन बनाना चाहते हैं, तो आपको बस कुछ पैनकेक मिक्सचर और मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करना है। यह घर पर नरम गुलाब जामुन बनाने का सबसे आम शॉर्टकट है। इससे आपके गुलाब जामुन ऐसे बनेंगे कि किसी को भी पता नहीं चल पाएगा कि आपने इन्हें घर पर बनाया है या फिर मार्केट से खरीदा है। आइए, आप घर पर पैन केक मिक्स और मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन कैसे बना सकते हैं।
ऐसे बनाएं-
एक बड़ा कटोरा लें और 1/2 कप पैनकेक मिश्रण को 1 1/2 कप मिल्क पाउडर के साथ मिलाएं। आप इन्हें छान भी सकते हैं। एक गाढ़ा और चिपचिपा आटा बनने तक 1/2 कप भारी व्हिपिंग क्रीम डालें। आटे को अच्छी तरह बेल लें और उसमें से छोटे-छोटे टुकड़े करके आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। उन सभी को एक प्लेट पर रखें और एक बटर पेपर से मजबूती से ढक दें। याद रखें कि यह सूख न जाएं।
अब एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 3 कप पानी उबाल लें। 2-3 कप दानेदार चीनी के साथ 1 टीस्पून गुलाब जल और 2 चुटकी इलायची पाउडर मिलाएं। मिक्सचर को तब तक उबलने दें, जब तक कि आप एक तार की स्थिरता न देख लें। चाशनी बनकर तैयार है, इसे एक तरफ रख दें। अब दूसरी कढ़ाई को मध्यम आंच पर गरम करें और उसमें तेल/घी डालें। जब तेल/घी पर्याप्त गर्म हो जाए, तो एक-एक करके नम बॉल्स डालें और उन्हें गोल्डन ब्राउन के होने तक तलें। जब सारे गोले पक जाएं, तो उन्हें चाशनी में डालकर 30-40 मिनट के लिए भिगो दें। आपके गुलाब जामुन रेडी है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta