Top
लाइफ स्टाइल

नाखूनों के टूटने की समस्या से पाए छुटकारा, फॉलो करे ये टिप्स

Rishi kumar sahu
30 Jun 2021 3:18 AM GMT
नाखूनों के टूटने की समस्या से पाए छुटकारा, फॉलो करे ये टिप्स
x
नाखूनों के टूटने की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है, क्योंकि उनके शरीर में अक्सर आयरन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों की कमी होती है. लेकिन कई बार ये किसी बीमारी का भी संकेत हो सकती है. author सुचिता मिश्रा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।

महिलाओं को नाखून बढ़ाने का काफी शौक होता है, ताकि नाखूनों को बेहतर शेप देकर उन पर डिफरेंट स्टाइल के नेल पेंट अप्लाई किए जा सकें और हाथों की खूबसूरती को बढ़ाया जा सके. लेकिन कुछ महिलाओं के नाखून इतने सॉफ्ट होते हैं कि वो थोड़ा सा बढ़ते ही टूट जाते हैं. ऐसे में महिलाएं चाहकर भी इन्हें नहीं बढ़ा पातीं. यहां जानिए इसका कारण और इन समस्या से छुटकारा पाने का तरीका.
एक्सपर्ट्स की मानें तो नाखूनों के टूटने की समस्या हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दर्शाती है. ऐसा अक्सर शरीर में कैल्शियम की कमी, प्रोटीन की कमी, गलत खानपान, आयरन की कमी, पर्याप्त पानी न पीने की वजह से होता है. इसके अलावा कई बार ये कुछ बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं.
इन बीमारियों के मिलते संकेत
नाखून टूटने की समस्या अक्सर महिलाओं में देखने को मिलती है क्योंकि ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी पायी जाती है. आयरन की कमी से ही एनीमिया होता है. एनीमिया में नाखून कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं.इसके अलावा नाखूनों का टूटना आपकी कोशिकाओं और तंत्रिका के अस्वस्थता का इशारा भी हो सकता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो कोशिकाओं के निर्माण ठीक से नहीं हो पाता और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ नहीं रह पाता. ऐसे में नाखून कमजोर होकर टूटने के लक्षण सामने आते हैं. लिवर की बीमारी होने पर भी कई बार नाखूनों से संकेत मिलते हैं. इसलिए लंबे समय तक समस्या को नजरअंदाज न करें.
ये उपाय आजमाएं
1. प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए अंकुरित अनाज खाएं. इसके अलावा ओट्स, शकरकंद, दूध, दही, कच्चा पनीर, अंडे व फिश आदि ले सकते हैं.
2. शरीर में पानी की कमी से भी नाखून कमजोर होते हैं. इसलिए दिनभर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं. इससे शरीर के साथ आपके नाखून भी हाइड्रेट ​बने रहते हैं.
3. खाने में अधिक से अधिक हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. जंकफूड व फास्टफूड को खाने से परहेज करें.
4. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर, अनार, केला, सेब, पालक, अंजीर और किशमिश वगैरह खाएं. रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश को भिगोकर खाना फायदेमंद होता है.
5. शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करनी हो तो डेयरी प्रोडक्ट्स लें क्योंकि सबसे ज्यादा कैल्शियम इन्हीं से मिलता है. इसलिए दूध, दही व पनीर का भरपूर मात्रा में सेवन करें. रोजाना एक केला जरूर खाएं क्योंकि ये आयरन के अलावा कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है,
6. विटामिन बी12 वेजिटेरियन फूड्स में आमतौर पर नहीं मिल पाता. इसकी कमी को दूर करने के लिए आप डॉक्टर द्वारा निर्देशित सप्लीमेंट ले सकती हैं. इसके अलावा अलसी व फिश खाएं.
7. नाखूनों की मसाज करने से भी उन्हें पोषण मिलता है और नाखून अधिक चमकदार और मजबूत होते हैं. ऐसे में आप जैतून के तेल, अरंडी के तेल या बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज कर सकती हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it