Top
लाइफ स्टाइल

प्रैग्नेंसी के दौरान अपच, गैस और बदहजमी की समस्या से ऐसे पाएं राहत

Gulabi
22 Feb 2021 3:28 PM GMT
प्रैग्नेंसी के दौरान अपच, गैस और बदहजमी की समस्या से ऐसे पाएं राहत
x
खाने के बाद पेट फूलना, गैस बनना, एसिडिटी या कब्ज की समस्या गर्भावस्था में सामान्य बात है

खाने के बाद पेट फूलना, गैस बनना, एसिडिटी या कब्ज की समस्या गर्भावस्था में सामान्य बात है. प्रेगनेंसी के दौरान पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से महिलाओं को ये समस्याएं होती हैं. गर्भावस्था के समय इन समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा पाना तो मुश्किल है, लेकिन कुछ उपायों के जरिए समस्या को काफी हद तक नियंत्रित जरूर किया जा सकता है.


1. एक बार में खाना खाने की बजाय दिन में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और अच्छी तरह चबाकर खाएं. अगर आप नौकरी करती हैं, तो सेहतमंद स्नैक्स अपने साथ हमेशा रखें.


2. हल्का खाना खाएं. चिकना व मसालेदार भोजन पचाने में काफी समय लगता है, ऐसे खाने से परहेज करें. इसके अलावा सोडा, प्रोसेस्ड फूड, नॉनवेज वगैरह खाने से भी परहेज करें.

3. ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें. खासतौर पर जो भी कपड़े हों वे कमर और छाती पर बिल्कुल टाइट नहीं होने चाहिए.

4. रोजाना अधिक से अधिक मात्रा में पानी व अन्य तरल पदार्थ लेते रहें, ताकि शरीर में पानी की कमी न होने पाए. रात में सोने से दो घंटे पहले हर हाल में भोजन कर लें.

5. बदहजमी की तकलीफ से निपटने में सेब बहुत मददगार है. अगर संभव हो तो रोजाना सेब जरूर खाएं. अगर सेब नहीं खाती हैं तो अनार या अन्य आयरनयुक्त फल खाएं.

6. चाय और कॉफी का सेवन कम कर दें. संभव हो तो इनसे इस दौरान पूरी तरह परहेज करें क्योंकि ये एसिडिटी, गैस, छाती में जलन जैसी समस्याएं पैदा करती हैं.

7. नियमित रूप से डॉक्टर द्वारा बताए गए व्यायाम करें. इसके अलावा कुछ देर टहलें जरूर. खासतौर पर कुछ देर सुबह और रात में खाने के बाद जरूर टहलें. इससे खाना आसानी से पचेगा और गैस, एसिडिटी, अपच जैसी परेशानियों में राहत मिलेगी.

8. एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर डालें. अब इसमें शहद डालकर पानी को उबालकर चाय बना लें. जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर घूंट-घूंट कर पिएं. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है.

9. ज्यादा समस्या होने पर विशेषज्ञ को इसके बारे में बताएं. अगर संभव हो तो अपने लिए एक डाइट चार्ट बनवा लें और पूरी ईमानदारी से उसे फॉलो करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it