लाइफ स्टाइल

खाने -पीने की चीजों में लग जाती है फंगस,तो अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

Sandhya Yadav
31 Aug 2021 7:32 AM GMT
खाने -पीने की चीजों में लग जाती है फंगस,तो अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स
x
खाने के साथ थाली में परोसा गया अचार न सिर्फ भूख बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ा देता है।

खाने के साथ थाली में परोसा गया अचार न सिर्फ भूख बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ा देता है। लेकिन बारिश के मौसम में अक्सर अचार जैसी खाने -पीने की चीज़ों में फंगस लग जाती है। ये फंगस न सिर्फ खाने के स्वाद खराब करती है बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपको भी बारिश के मौसम में इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स।

सामग्री के पूरी तरह सूखने पर ही बनाएं अचार -

जब कभी आप अचार बनाएं तो यह सुनिश्चित कर लें कि अचार को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सारी सामग्री अच्छी तरह सूखी हुई हो वरना अचार में बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होने की वजह से पानी आने लगता है और ये जल्दी खराब होने लगता है। इसके अलावा अचार को बीच-बीच में धूप भी जरूर दिखाएं।

अचार में अतिरिक्त तेल और नमक मिलाएं -

कई बार अचार में पड़ने वाले तेल मसालों की कमी की वजह से उसमें फफूंदी लगने लगती है। इसके अलावा जब अचार में तेल ठीक से मिक्स नहीं हो पाता है तब भी अचार में फंगस लग जाती है। अचार को फंगस से बचाने के लिए इसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल और नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए। ऐसा करने से इसमें जल्दी फंगस नहीं लगता है।

फंगस से बचाने के लिए अचार को ऐसे करें स्टोर-

अचार को ठीक से स्टोर नहीं कर पाने की वजब से वह लंबे समय तक नहीं चल पाता है और इसमें फंगस लगने लगता है। अचार को हमेशा कांच के कंटेनर या चीनी मिट्टी की बरनी में ही स्टोर करना चाहिए। कभी भी अचार को प्लास्टिक के कंटेनर या जार में न रखें। इससे अचार का प्लास्टिक के साथ रिएक्शन हो जाता है जो फंगस के साथ अचार में बदबू भी पैदा कर देता है।

ध्यान रखें ये बातें -

-अचार निकालने के लिए सूखे चम्मच का इस्तेमाल करें।

-अचार के बड़े जार को बार-बार खोलने की जगह थोड़ा सा अचार रोजाना इस्तेमाल के लिए अलग से किसी छोटी बर्तन में निकालकर रख लें।

-अगर थोड़ी मात्रा में अचार को स्टोर करना है तो आप इसे फंगस से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

-अचार बनाने से पहले सभी मसालों को हल्का सा रोस्ट कर लें जिससे नमी दूर हो

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it