Top
लाइफ स्टाइल

बारिश के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए करें फॉलो

Nidhi Singh
11 Jun 2021 9:57 AM GMT
बारिश के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए करें फॉलो
x
गर्मियों और मॉनसून में आपकी त्वचा को टैनिंग और मुंहासों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हेल्दी स्किन के लिए आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मियों और मॉनसून में आपकी त्वचा को टैनिंग और मुंहासों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हेल्दी स्किन के लिए आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए आइए जानें.


मॉनसून में मौसमी फलों की भरमार होती है. इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. मॉनसून में विटामिन सी से भरपूर कुछ फल आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे लीची, नाशपाती, जामुन और आड़ू आदि.

मॉनसून के दौरान स्ट्रीट फूड के सेवन से बचाना चाहिए. हर दिन पकोड़े और समोसा खाने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और चमक खो हो सकती है.

त्वचा के निखार को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. ये आपको हाइड्रेटेड रखता है. हाइड्रेटेड रहने के लिए आप घर का बना ताजा जूस, ग्रीन टी और सूप भी पी सकते हैं.

सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए बीजों को फेंकने की बजाए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वस्थ त्वचा के लिए चीनी या मीठे के अधिक सेवन से बचना चाहिए. अधिक चीनी खाने से एण्ड्रोजन का स्राव बढ़ जाता है जिसके कारण मुंहासे होते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it