लाइफ स्टाइल

स्किन और बालों के रंग छुटाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Mahima Marko
17 March 2022 5:33 AM GMT
स्किन और बालों के रंग छुटाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
x
होली आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और हम सभी इस बार त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। होली आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और हम सभी इस बार त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं। पिछले दो सालों से कोरोना ने हमारे त्योहारों की रौनक को खत्म कर दिया था, इस बार हमारे बीच कोरोना का असर कम है तो हम लोग दिल खोल कर होली के गुलाल से एक-दूसरे को रंगने में कोई गुरेज नहीं करेंगे। ज्यादातर लोगों को होली के दिन रंगों से खेलने का शौक है, होली के दिन रंगों को एक-दूसरे से रंगने में जितना मजा आता है, उतना ही ज्यादा स्किन पर रंग चढ़ने का खतरा भी रहता है। कैमिकल बेस रंग ना सिर्फ स्किन पर जम जाते हैं बल्कि स्किन पर कई तरह की परेशानियां भी पैदा कर देते हैं। इन रंगों से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी अधिक रहता है।

होली के रंग कई बार इतने ज्यादा पक्के होते हैं कि कई दिनों तक स्किन और बालों पर उसका असर रहता है। आप भी त्योहार के इस रंग में रंगना चाहते हैं तो जमकर होली खेलिए। हम आपकी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए होली के बाद के कुछ खास टिप्स अपनाने की सलाह देते हैं जिनकी मदद से आप अपनी स्किन की देखभाल कर सकती हैं।
स्किन केयर टिप्स: होली के दिन अपने दोस्तों और परिवार के साथ होली खेल रही हैं और चाहती हैं कि होली के रंग जल्दी स्किन से निकल जाएं तो होली खेलने के तुरंत बाद ही स्किन से रंगों को वॉश कर लें। एक बार रंग सूख जाते हैं तो वो फिर आसानी से स्किन से नहीं निकलते।
चेहरे को डिटॉक्स करें: होली के दिन आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर रंगो का साइड इफेक्ट नहीं दिखे तो आप चेहरे पर कुछ देसी नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी दही में दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं और जहां रंग लगाया था उस हिस्से पर लगाएं। फिर चेहरे से रंग को उतारने के लिए सामान्य या गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें।
स्किन को रखें हेल्दी: आप चेहरे की स्किन को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए गुलाब जल में बेसन, बादाम का तेल और दूध की मलाई मिलाएं और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को कलर वाली जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक ये चेहरे से सूख नहीं जाए। पेस्ट को कुछ देर बाद हाथ से मलते हुए चेहरे से निकाल लें।
आंखों की रंगों से करें हिफ़ाज़त: रंग खेलने के दौरान आंखों में रंग जा सकता है जिससे रंगों में मौजूद कैमिकल आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आप रंग खेलने के बाद आंखों को साफ पानी से वॉश करें और उनमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें आपकी आंखों को आराम मिलेगा।
इन उपायों से करें स्किन केयर: गुनगुने पानी से अपने चेहरे से रंग को वॉश कर लें और फिर समुद्री नमक, ग्लिसरीन और अपनी पसंद के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल ये पेस्ट स्किन को रंगों में मौजूद कैमिकल के साइड इफेक्ट होने से बचाएगा।
रंग छुटाने के लिए करें जौ के आटे का इस्तेमाल: होली के जिद्दी से जिद्दी रंग भी आसानी से छुटा सकता है जौ का आटा और बादाम के तेल का पेस्ट। जौ का आटा और बादाम के तेल को त्वचा पर लगाकर रंग आसानी से स्किन से रंगों को निकाला जा सकता है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta