लाइफ स्टाइल

अपने बच्चे को सर्दी के असर से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Gulabi
25 Nov 2021 10:53 AM GMT
अपने बच्चे को सर्दी के असर से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है
छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है, ऐसे में उन्हें सर्दी और जुकाम बहुत जल्दी होता है. इधर सर्दी के मौसम ने भी दस्तक दे दी है. ऐसे में बच्चों का खास खयाल रखने की जरूरत होती है. वहीं अगर ये आपके बच्चे की पहली सर्दी है तो आपको उसकी देखरेख में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए.
ऐसे में तलवों पर सरसों के तेल की मालिश काफी उपयोगी साबित हो सकती है. अगर आप नियमित रूप से बच्चों के तलवों की सरसों के तेल को गुनगुना करके मालिश करेंगी तो इससे उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और शरीर को गर्माहट मिलेगी. इसके अलावा भी तलवे पर तेल मालिश करने के तमाम फायदे हैं, जानिए इसके बारे में.
सर्दी से बचाव
सरसों तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं. इस तेल से तलवों पर मालिश करने से बच्चों को काफी आराम महसूस होता है. इससे उनका शरीर अंदर से गर्म होता है, जिसके कारण सर्दी से बचाव होता है. इसके अलावा ये मालिश बच्चों के इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाती है.
पेट की समस्या दूर होती
पैर के तलवों में तमाम एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होते हैं. जब हम पैरों के तलवों को हाथों से रगड़ते हैं तो इससे शरीर के तमाम हिस्से प्रभावित होते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. ऐसे में बच्चों को पेट दर्द, गैस, उल्टी आदि की परेशानी नहीं होती.
बिस्तर गीला नहीं करते
सर्दी के मौसम में बच्चे अक्सर बिस्तर को गीला कर देते हैं. लेकिन अगर उन्हें तलवे की मालिश करके सुलाया जाए तो शरीर में गर्माहट बनी रहती है. ऐसे में वे जल्दी बिस्तर गीला नहीं करते हैं. इससे बच्चों को काफी रिलैक्स मिलता है और उन्हें गहरी नींद आती है.
दिमाग होता तेज
तलवों की तेल मसाज बच्चे के दिमाग को भी तेज करने का काम करती है. विशेषज्ञों की मानें तो पैरों में मौजूद कुछ पॉइंट्स का संबन्ध ब्रेन से भी होता है. मालिश के दौरान ये पॉइंट दबते हैं, तो इनसे उनका दिमाग सक्रिय होता है. इससे बच्चे की एकाग्रता शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है.
ऐसे करें मालिश
सबसे पहले बच्चे के पैरों को गुनगुने पानी से साफ करें. इसके बाद तेल को हल्का गुनगुना करें. तेल की कुछ बूंदें लेकर बच्चे के तलवों व नाखूनों पर डालें. इसके बाद अपने दोनों हाथों को रगड़कर गुनगुना करें. इसके बाद बच्चे के तलवों की हल्के हाथों से मसाज करें. करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज जरूर करें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it