Top
लाइफ स्टाइल

बिना मेकअप के दमकती निखरी, ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स,

Rishi kumar sahu
28 Jun 2021 4:12 AM GMT
बिना मेकअप के दमकती निखरी, ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स,
x
गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना आसान काम नहीं है. इस मौसम में त्वचा ड्राई और बेजान नजर आती है. ऐसे में त्वचा का खयाल रखने के लिए हाइड्रेट और मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मियों में प्रदूषण, धूप और धूल की वजह से चेहरे पर डर्ट और गंदगी जम जाती है. ऐसे में त्वचा को क्लींज और मॉश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है. आप सोचते है कि आपको चेहरा धोना होता है, लेकिन आप कई तरह की कॉमन मिस्टेक्स कर देते है. अगर आप जानना चाहते हैं कि चेहरे को सही तरह से कैसे धोते हैं तो हम बताते हैं.

चेहरे की डलनेस और रूम छिद्रों को साफ करने के लिए क्लींज करना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए आपको त्वचा में जमी गंदगी और मेकअप को हटाना होता है, इसके लिए आप चेहरे को स्क्रब कर सकते है. स्क्रब करने से आपके सभी पोर्स साफ हो जाएगा. त्वचा को डेड स्किन और डलनेस से बचाने के लिए क्लींजिंग को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं, त्वचा को साफ करने के तरीके के बारे में.
सबसे पहले अपने हाथों को धोएं – हमेशा चेहरे को धोने से पहले आपने गंदे हाथों को साबुन से धोएं. इससे आपके हाथ के बैक्टीरिया और किटाणु स्किन पोर्स में नहीं चिपकेंगे. इसलिए जरूरी है कि आप हाथों को साबुन से धोएं.
क्लींजिंग से पहले मेकअप हटाए – त्वचा को क्लींज करने से पहले मेकअप अच्छी तरह साफ करे लें. मेकअप हटाने से त्वचा में जमी गंदगी को अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है. इससे आपको खिला- खिला निखार मिलेगा. अगर आप पूरा दिन घर से बाहर है तो गंदगी से छुटकारा पाने से के लिए त्वचा को दिन में दोबारा क्लींज करें. एक सुबह में और दूसरा रात को सोने से पहलें.
मॉश्चराइजर- त्वचा को क्लींज करने के बाद मॉश्चराइज का इस्तेमाल करें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप त्वचा को दिन में दो बार मॉश्चराइज करें.
त्वचा में मसाज करें – त्वचा में जमे डर्ट को बाहर निकालने के लिए समय दें. इसके अलावा एक मिनट के लिए चेहरे की मालिश करें ताकि आपका लिफेटिक सिस्टम सही तरह से काम करें. इससे ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने में मदद मिलती है.
त्वचा में फेस मास्क लगाएं – हमेशा फेस मास्क लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से क्लींज कर लें. इससे फेस मास्क में मौजद पोषक तत्व सीधा आपके चेहरे में जाएगा, इससे आपको दोबारा स्किन क्लींज करने की जरूरत नहीं हैं.
गर्दन को नजरअंदाज न करें - गर्दन अक्सर उन पहले स्थानों में से एक है जो बढ़ते उम्र को लक्षण को दिखाता है, इसलिए जरूरी है कि आप त्वचा की देखभाल मे इसे शामिल करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it