लाइफ स्टाइल

बच्चे की केयर के लिए ये टिप्स अपनाएं

RAO JI
22 Feb 2022 12:32 PM GMT
बच्चे की केयर के लिए ये टिप्स अपनाएं
x
अपने बच्चे को हेल्दी रखने के लिए अमूमन हर माता-पिता ( Parents care tips ) कोशिशों में जुटे रहते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अपने बच्चे को हेल्दी रखने के लिए अमूमन हर माता-पिता ( Parents care tips ) कोशिशों में जुटे रहते हैं. इसके लिए वे तरह-तरह के हेल्दी फूड्स और फ्रूट्स को उसकी डाइट में शामिल करते हैं. माता-पिता की कोशिश रहती है कि बच्चा हेल्दी होने के साथ-साथ एक्टिव ( child activity ) भी रहे. वैसे ऐसा भी देखा गया है कि माता-पिता की कई कोशिशों के बावजूद उनके बच्चे को हेल्थ या अन्य परेशानियों ( child problems ) का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों में से एक उनके बच्चे को हर समय थकावट रहना भी है. विशेषज्ञों के मुताबिक अगर बच्चा एक्टिव नहीं है और वह हमेशा थका-थका महसूस करता है, तो इसके पीछे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

हम यहां विटामिन की कमी की बात कर रहे हैं. हम आपको कुछ ऐसे विटामिन वाले फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपने बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन फूड्स के सेवन से बच्चा एक्टिव तो होगा ही, वह हेल्दी भी रह पाएगा.
विटामिन बी6 वाले फूड्स
कहते हैं कि वाइट ब्लड सेल्स के बनने में विटामिन बी6 का अहम रोल रहता है. ये सेल्स हमारे शरीर में किसी भी तरह की परेशानियों से लड़ने में मददगार होते हैं. इन सेल्स को टी-कोशिकाएं भी कहा जाता है. केला, चना, मछली और सी फूड्स में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. विटामिन बी6 बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाकर उसे एक्टिव रहने में मदद कर सकता है. इन फूड्स को बच्चे की डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.
विटामिन सी
विटामिन सी हेल्थ ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है. विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व माना जाता है. ये एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कनेक्टिव टिश्यू को बेहतर बनाता है और जोड़ों को सपोर्ट देने का काम करता है. इसके अलावा विटामिन सी न्यूट्रोफिल यानी सफेद रक्त कोशिकाएं जो संक्रमण से लड़ती हैं, उनको मदद पहुंचाता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. आप इसकी कमी दूर करने के लिए संतरा, नींबू और दही का सेवन बच्चे को करा सकते हैं.
विटामिन ई
लाभकारी विटामिन ई में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. अगर हम विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन ई की कमी से शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहने लगता है और कमजोरी भी आ जाती है. आप बच्चे में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए उसकी डाइट में एवोकाडो, लाल शिमला मिर्च और बादाम जैसे फूड्स ऐड कर सकते हैं.
विटामिन डी
अक्सर बच्चों में विटामिन डी की कमी के कारण वे थके-थके रहते हैं. ज्यादातर माता-पिता को इस कारण का पता नहीं होता और वे दवाइयों पर पैसा खर्च करना शुरू कर देते हैं. बच्चे में विटामिन डी की कमी को खानपान और धूप के जरिए दूर किया जा सकता है. आप अपने बच्चे को दूध, अंडे या सोया मिल्क का सेवन करा सकते हैं. साथ ही उसे दिन में एक बार 15 मिनट धूप लेने के लिए भी कहें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta