लाइफ स्टाइल

इन स्टेप्स को फॉलो कर करें किचन की साफ-सफाई

AJAY
11 April 2022 12:25 PM GMT
इन स्टेप्स को फॉलो कर करें किचन की साफ-सफाई
x
घर में किचन की अहम भूमिका होती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। घर में किचन (Kitchen) की अहम भूमिका होती है। वहीं महिलाएं किचन की साफ-सफाई पर काफी ध्यान देती हैं। अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती हैं कि उनका किचन चकदार दिखें। लेकिन फिर भी यह उतना साफ-सुथरा नहीं दिखता, जितनी उस पर मेहनत की जाती है। अगर आपका किचेन भी आपके मनमुताबिक साफ और चमकदार नहीं दिखता है तो आप यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। यकीन मानिये, इन स्टेप्स को फॉलो कर आपको फायदा जरूर होगा।

किचेन टाइल्स
किचन कॉर्नर सुमन के मुताबिक किचेन में गर्मी और खाना पकाने से निकलने वाली भाप के कारण गैस स्टोव के आस-पास लगी टाइल्स जल्दी चिपचिपी हो जाती हैं। नियमित सफाई के बावजूद टाइल्स की रौनक नहीं लौटती। किचेन टाइल्स क्लीन करने के लिए एक स्प्रे बोतल में एक कप सिरका, 1 कप बेकिंग सोडा कुछ बूंदें नीबू के रस की मिलाएं। टाइल्स पर इस लिक्विड का स्प्रे करें। स्प्रे की हुई जगह को स्पॉन्ज की मदद से साफ करें। उसके बाद टाइल्स पर गीला कपड़ा मारकर अखबार से पोंछें। इससे टाइल्स शाइन करेंगी और आपकी किचन चमचमाती दिखने लगेगी।
बर्नर क्लीनिंग
कुकिंग की वजह से गैस के बर्नर भी काफी ज्यादा गंदे हो जाते हैं। क्लीनिंग के बावजूद बर्नर पर लगी गंदगी और चिकनाई पूरी तरह से नहीं जाती। ऐसे जिद्दी दाग और चिकनाई के लिए आपको चाहिए मुट्ठी भर बेकिंग सोडा पावडर और थोड़ा सा पानी। बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट से चिकनाई लगे बर्नर पर कोटिंग करें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बर्नर पर लगी चिकनाई और गंदगी अपने आप सॉफ्ट हो जाएगी, जिसे स्पंज की मदद से आप आसानी से रगड़कर निकाल सकेंगी। स्पंज से साफ करने के बाद बर्नर को पानी से अच्छी तरह धो लें। बर्नर बिल्कुल चमकदार हो जाएंगे। इस प्रोसेस को आप महीने में एक बार अप्लाई कर सकती हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta