लाइफ स्टाइल

मंहगाई में ये स्मार्ट शॉपिंग टिप्स को फॉलो करे

Dev upase
15 Jan 2022 5:52 AM GMT
मंहगाई में ये स्मार्ट शॉपिंग टिप्स को फॉलो करे
x
स्मार्ट शॉपिंग (Smart shopping) करने का ये भी फायदा है कि इस मंहगाई के टाइम में अगर थोड़ा स्मार्ट बन लिया जाए तो कम बजट में अच्छी शॉपिंग की जा सकती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | स्मार्ट शॉपिंग (Smart shopping) करने का ये भी फायदा है कि इस मंहगाई के टाइम में अगर थोड़ा स्मार्ट बन लिया जाए तो कम बजट में अच्छी शॉपिंग की जा सकती है. दरअसल, हम आपको ऐसी ही कुछ बेस्ट और स्मार्ट शॉपिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आने वाली हैं.

इन स्मार्ट शॉपिंग टिप्स को फॉलो करना रहता है बेस्ट
शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं होता और इसे करने के लिए किसी खास मौके की जरूरत नहीं पड़ती. वहीं कभी-कभी लोग ऐसी चीजें भी खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती. हालांकि, देखा गया है कि जहां शॉपिंग माइंड को रिलैक्स करती हैं, तो ये तनाव (Stress) का कारण भी बन जाती है. तनाव का कारण ये है कि लोग ऐसा सामान खरीद लेते हैं, जो उन्हें बाद में पसंद नहीं आता और अक्सर उसे वापस करने का मौका भी हाथ से चला जाता है. देखा जाए तो शॉपिंग (Shopping tips) करने के लिए थोड़ा स्मार्ट होना जरूरी है. स्मार्ट शॉपिंग (Smart shopping) करने का ये भी फायदा है कि इस मंहगाई के टाइम में अगर थोड़ा स्मार्ट बन लिया जाए तो कम बजट में अच्छी शॉपिंग की जा सकती है. दरअसल, हम आपको ऐसी ही कुछ बेस्ट और स्मार्ट शॉपिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आने वाली हैं.
ऑनलाइन भी देखें चीजें
अगर आप मार्केट में जाकर शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है. लेकिन हर चीज का दूसरा ऑप्शन देखना भी बेस्ट रहता है. वैसे कोरोना के इस काल में कई मार्केट्स या तो बंद हैं या फिर कम ही खुल रही हैं. ऐसे में आप ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले सकती हैं. इसकी खासियत ये है कि आपको यहां बिना कहीं जाए वैराइयटी मिल जाती हैं. ऑनलाइन आजकल इसीलिए ट्रेंड में है क्योंकि यहां ऑप्शन्स की भरमार है.
लिस्ट बनाना है बेस्ट
अगर आप शॉपिंग करने जा रहे हैं तो पहले उन चीजों की लिस्ट बना लें, जिन्हें आपको खरीदना है. ऐसा करने से आप मार्केट में जाकर उन्हीं चीजों पर फोकस कर पाएंगे, जिन्हें खरीदने का आप घर से ही मन बनाकर आए हैं. साथ ही इससे शॉपिंग करने के दौरान समय भी बचेगा.
टाइम दें
अगर आप शॉपिंग करने गए हैं, तो ये मन बनाकर न जाएं कि आपको एक ही दिन में सभी चीजें खरीदनी हैं. अगर आप जल्दबाजी करते हैं, तो आप चीजें खरीद लेंगे, लेकिन बाद में इससे जुड़ी कई समस्याएं आपको तंग कर सकती हैं. इसलिए शॉपिंग के लिए दूसरा दिन भी समय निकाल कर रखें.
स्मार्ट शॉपिंग पार्टनर
किसी भी चीज के लिए अगर किसी अन्य की सलाह ले जाए तो खरीदारी करने में आसानी होती है. साथ ही ऐसा करने से आपका नुकसान भी कम होता है. आपको ऐसे पार्टनर को चुनना है जो आपकी शॉपिंग के दौरान हेल्प कर सके.
जल्दबाजी देती है नुकसान
अक्सर लोग शॉपिंग करते समय जल्दबाजी करने लगते हैं. ऐसे में उन्हें मन मुताबिक चीजें नहीं मिलती और नुकसान भी होता है. ऐसे में अगर शॉपिंग के लिए जा रहे हैं तो उसे टाइम जरूर दें. साथ ही अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो इसमें भी समय देना बेस्ट रहता है. दरअसल, यहां कई ऐसे प्रोडक्ट्स होते हैं, जिन्हें देर तक सर्च करने के बाद सिलेक्ट करने का मौका मिलता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it