लाइफ स्टाइल

चमकदार स्किन के लिए अपनाएं ये पुराने जमाने के देसी नुस्खे

Triveni
2 Dec 2020 4:42 AM GMT
चमकदार स्किन के लिए अपनाएं ये पुराने जमाने के देसी नुस्खे
x
बाजार में कई तरह के स्किन केयर के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, मगर ज्यादातर लोगों का भरोसा पुराने जमाने के देसी उपाय पर होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बाजार में कई तरह के स्किन केयर के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, मगर ज्यादातर लोगों का भरोसा पुराने जमाने के देसी उपाय पर होता है. अगर आप भी अपनी स्किन पर चमक लाने के लिए कुछ मास्क की तलाश है, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेस मास्क शेयर किया गया है. आप भी उसे आजमा सकते हैं.

डॉक्टर निकिता ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "इस मास्क के साथ त्योहारी मौसम में स्किन को चमकदार बनाएं. मैं इस मास्क को इसकी कई विशेषताओं के चलते पसंद करती हूं. ये स्किन को साफ, खूबसूरत करने और बेदाग बनाने के काम आएगा. अगर आपके पास मुल्तानी मिट्टी नहीं है, तो उसकी जगह बेसन या चने के आटे से काम चलाएं."
सामग्री
दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी
एक चम्मच हल्दी
एक चम्मच दही
एक चम्मच शहद
तरीका
सभी सामग्री को प्याले में मिला लें. आप चाहें तो गुलाब की सूखी पंखुड़यों को भी शामिल कर सकते हैं. पेस्ट को साफ और धोई हुई स्किन पर लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर उसके बाद रगड़ें और बिना साबुन के पानी से साफ कर लें.
आप अपने चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर सप्ताह में एक या दो बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फायदे
हल्दी बेहद शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है. इसमें सूजन रोधी गुण पाए जाने की वजह से स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलेगी. ये सुस्त दिखने वाली स्किन को फिर से जवान भी करता है. मुल्तानी मिट्टी स्किन को शुद्ध करने में मदद करती है. मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन में प्राकृतिक ऑयल को जोड़ती है और पोषित कर स्किन को प्राकृतिक तरीके से चमकदार बनाती है.
दही में पाया जानेवाला लॉरेक एसिड मृत कोशिकाओं को गायब करता है. ये स्किन पर मुफीद बैक्टीरिया को संतुलित करने में भी मदद करता है. शहद स्किन को मॉश्चेराइज करता है और एंटीसेप्टिक के तौर पर काम करता है. इसके अलावा, स्किन पर प्राकृतिक बैक्टीरिया को खुराक मुहैया कराता है जिससे स्किन का बचाव ज्यादा मजबूती से होता है.




Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta