लाइफ स्टाइल

त्वचा पर खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Mahima Marko
14 March 2022 5:05 AM GMT
त्वचा पर खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
x
शरीर के अन्य अंगों की ही तरह त्वचा का भी ख्याल रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। इसमें होने वाले संक्रमण जैसी कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शरीर के अन्य अंगों की ही तरह त्वचा का भी ख्याल रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। इसमें होने वाले संक्रमण जैसी कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। चूंकि अब मौसम में बदलाव आ रहा है ऐसे में त्वचा में रूखेपन की समस्या बढ़ सकती है। यह खुजली का कारण भी बन सकती है। वैसे तो त्वचा में खुजली कई कारणों से हो सकती है, इसमें बीमारी के साइड इफेक्ट, कीड़े के काटने, त्वचा में शुष्कता जैसी स्थितियां काफी आम हैं। नेशनल एक्जिमा एसोसिएशन (एनईए) के अनुसार अक्सर बनी रहने वाली खुजली की समस्या आपके लिए मुसीबतें बढ़ा सकती है। त्वचा पर बार-बार खुजली करते रहने के कारण घाव और संक्रमण का जोखिम भी बढ़ जाता है।

सामान्यतौर पर कुछ दवाइयों और मलहम से त्वचा में होने वाली खुजली को शांत किया जा सकता है। वहीं कई प्राकृतिक और घरेलू उपचार भी इस समस्या से शीघ्र राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध कई चीजों में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के बारे में पता चलता है जो त्वचा की इस समस्या से शीघ्र राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं। आइए आगे की स्लाइडों में खुजली की समस्या में प्रभावी माने जाने वाले ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।
ठंडी सेकाई से मिलता है लाभ
खुजली की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए प्रभावित हिस्से की ठंडी सेकाई को काफी कारगर घरेलू उपाय माना जाता रहा है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी भी इस उपाय को फायदेमंद मानता है। त्वचा की खुजली से राहत पाने के लिए प्रभावित हिस्से पर 5-10 मिनट के लिए ठंडा, गीला कपड़ा या आइस पैक लगाएं। शीतलता, सूजन को कम करने में मदद करने के साथ खुजली से भी राहत दिलाने में सहायक है। इसके बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगा लें।
ओटमील से भी मिलता है लाभ
विशेषज्ञों के मुताबिक खुजली से राहत दिलाने में ओटमील को भी असरदार उपाय के रूप में प्रयोग में लाया जाता रहा है। यह त्वचा के सूखापन और खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। कोलाइडल ओटमील में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो दोनों ही खुजली के कारण त्वचा की जलन को कम करने में मदद करते हैं।
सेब की सिरका है लाभदायक
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसे लोग वर्षों से प्राकृतिक कीटाणुनाशक और एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं। नेशनल सोरायसिस फाउंडेशन (एनपीएफ) के अनुसार, सेब का सिरका खुजली से राहत दिलाने में विशेष रूप से सहायक हो सकता है। एक कप पानी में आधा कप सिरका मिलाकर त्वचा या स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें।
नीम का तेल
खुजली की समस्या से तुरंत राहत दिलाने में नीम को काफी असरदार औषधि माना जाता है। नीम के पत्तों को त्वचा की बीमारियों के उपचार के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है। मुंहासे, त्वचा में खुजली या जलन के लिए तेल या पेस्ट के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम न केवल एक्जिमा और प्रुरिटस जैसी गंभीर त्वचा की समस्याओं को ठीक कर सकता है साथ ही इसके कारण होने वाली खुजली, दाने और लालिमा को भी दूर करने में सहायक है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta