लाइफ स्टाइल

त्वचा की खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Mahima Marko
19 July 2022 10:55 AM GMT
त्वचा की खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
x
अधिकतर फलो और सब्जियों में छिलके होते हैं। लोग इनके सेवन से पहले छिलकों को निकाल देते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अधिकतर फलो और सब्जियों में छिलके होते हैं। लोग इनके सेवन से पहले छिलकों को निकाल देते हैं। माना जाता है कि सब्जी या फलों के छिलके कचरा होते हैं, जिसका कोई उपयोग नहीं होता। ऐसे में सब्जी या फल के छिलके निकालकर इन्हें फेंक दिया जाता है। रोजाना ही रसोई में ऐसी कई सब्जियों और फलों का इस्तेमाल होता है, जिसमें छिलके होते हैं। सुबह से शाम तक किसी भी तरह की रेसिपी में प्याज का इस्तेमाल अधिकतर होता है। ऐसे में भारतीय घरों की रसोइयों से प्याज लहसुन के छिलके निकलते रहते हैं। रेसिपी बनाते समय आप प्याज को छीलकर उसके छिलके को अलग कर लेते हैं। प्याज का इस्तेमाल सलाद से लेकर सब्जी की मसाला ग्रेवी और अन्य कामों के लिए करते हैं। माना जाता है कि प्याज गर्मी में लू से बचाता है। कई बीमारियों से बचाव के लिए प्याज लहसुन फायदेमंद है। ऐसे में इनके छिलके भी काम के होते हैं। प्याज या लहसुन के छिलके कचरा समझ कर फेंके नहीं, बल्कि अन्य कामों में इस्तेमाल करें।

बालों की सेहत के लिए फायदेमंद
आयुर्वेद में प्याज को बालों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल भी काले घने और मजबूत बाल पाने के लिए कर सकते हैं। प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें। इस पानी से सिर धोने से बालों में चमक आती है। बालों में प्राकृतिक डाई के लिए भी आप प्याज के छिलके के आधे घंटे तक पानी में उबालकर सिर की मालिश करें। बाद में बाल धो लें।
त्वचा की खुजली दूर करें
गर्मी और मानसून के मौसम में त्वचा में नमी हो जाती है। इस कारण स्किन संबंधी कई बीमारी आ जाती है। त्वचा पर खुजली होने लगती है। अगर आप की त्वचा में खुजली की समस्या होने लगे तो प्याज और लहसुन के छिलकों से काफी हद तक इस परेशानी से राहत पाई जाती है। प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में भिगो दें। फिर इसे त्वचा पर लगाए।
खाद में करें इस्तेमाल
घर पर गमले या गार्डन हो तो प्याज और लहसुन के छिलकों को कूड़ेदान में न फेंके बल्कि खाद के तौर पर उपयोग में लाएं। प्याज-लहसुन के छिलके से बनी खाद पौधों के लिए फायदेमंद मानी जाती है।
दर्द और ऐंठन कम करता है
शरीर की मांसपेशियों में ऐंठन के कारण दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में प्याज के छिलकों को पानी में 10-15 मिनट पानी में डुबोकर रखें। रात में सोने से पहले प्याज वाले पानी को छानकर पी लें। इससे मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या से राहत मिल सकती है।
Next Story