लाइफ स्टाइल

हाथ और पैरों के काले धब्बों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Mahima Marko
10 Jun 2022 6:54 AM GMT
Follow these home remedies to remove dark spots on hands and feet
x
स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे बेहतरीन लुक में ग्रहण का काम करते हैं. इनके स्किन पर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे बेहतरीन लुक में ग्रहण का काम करते हैं. इनके स्किन पर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर एक बार ये हो जाए, तो इन्हें रिमूव करना आसान नहीं होता. वैसे चेहरे पर होने वाले डार्क स्पोट्स को दूर करने के लिए अधिकतर लोग केयर रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन वे हाथ या पैरों पर दिखने वाले दाग-धब्बों ( Dark spots remove home remedies ) को नजरअंदाज कर देते हैं. ये दाग-धब्बे अगर नजर में आने पर बुरे लगते हैं. हाथों और पैरों को भी कई स्किन प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है. जिनमें सनबर्न, टैनिंग, हाइपर पिगमेंटेशन, रैशेज का होना शामिल होता है. शरीर के इन हिस्सों में स्किन प्रॉब्लम्स को नजरअंदाज किया जाए, तो इचिंग व अन्य दिक्कतें हो सकती हैं.

हाथ और पैरों पर होने वाले दाग-धब्बों को आप मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से दूर कर सकते हैं, लेकिन इसमें घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित हो सकते हैं. हम आपको ऐसी होमरेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. जानें इनके बारे में
एलोवेरा जेल
इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को अंदर से रिपेयर करके उस पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करते हैं. किसी को एलर्जी या खुजली की वजह से दाग-धब्बे की समस्या हो गई है, तो वह रोजाना इसकी मसाज करके इनसे निजात पा सकता है. इसके हाइड्रेटिंग गुण स्किन में नमी बरकरार रखने और उसे सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं.
नींबू और चीनी
स्किन को एक्सफोलिएट करके ग्लोइंग और बेदाग बनाया जा सकता है. फिर चाहे वो पैर और हाथों की स्किन ही क्यों न हो. देसी तरीके से स्किन की स्क्रबिंग करना चाहते हैं, तोइसमें आप नींबू और चीनी की मदद ले सकते हैं. नींबू में स्किन के लिए बेहद जरूरी विटामिन सी सही मात्रा में मौजूद होता है. हफ्ते में एक या दो बार नींबू और चीनी की स्क्रब जरूर करें.
ऑलिव ऑयल और हनी
इन दोनों इंग्रेडिएंट्स में स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेट बनाने की क्वालिटी होती है. स्किन के डैमेज होने और ड्राई होने की वजह से उस पर काले धब्बे हैं, तो आप शहद और जैतून के तेल से इन्हें रिमूव कर सकते हैं. एक बर्तन में दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को दाग-धब्बों वाली जगहों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta