Top
लाइफ स्टाइल

जांघों के कालेपन को हटाने के लिए, ये घरेलू उपाय अपनाएं

Nidhi Singh
1 July 2021 11:08 AM GMT
जांघों के कालेपन को हटाने के लिए, ये घरेलू उपाय अपनाएं
x
ज्यादार लोग चेहरे की देखभाल के मुकाबले अन्य हिस्सों को इतना ध्यान नहीं देते हैं. इसकी वजह से अंडर आर्म्स, गर्दन, जांघों के आसापास के हिस्से में कालापन नजर आता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हम में से ज्यादातर लोगों चेहरे की रंगत का खयाल रखते हैं. लेकिन त्वचा के अन्य हिस्से जैसे गर्दन, हाथ- पैर और जांघों के आसपास के एरिया पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से शरीर के इन हिस्सों में कालापन नजर आता है. इस कालेपन के पीछे गंदगी जमना, फंगल इंफेक्शन, असंतुलित हार्मोन और सन बर्न के कारण हो सकता है. इसके अलावा हेयर रिमूविंग क्रीम लगाने से भी होता है. अगर आप भी जांघों के कालेपन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

दही पैक
दही में जिंक की भरपूर मात्रा होती है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. दही के फेस पैक में नींबू और बेसन का इस्तेनमाल करें. ये फेस पैक आपकी त्वचा में चमक लाने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच बेसन लें. इन सभी चीजों को अच्छी से मिलाएं और करीब 15 से 20 मिनट बाद कर पेस्ट को लगाएं. जब इस मिश्रण अच्छे से सूख जाएं तो गुनगुन कप़ड़े से धो लें.
ब्राउन शुगर पेस्ट
ब्राउन शुगर अन्य शुगर के मुकाबले बहुत ज्यादा मुलायम होता है. इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो त्वचा के अनचाहे बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन ए, ई होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ- साथ जवां भी रखता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ब्राउन शुगर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाना है. इस मिश्रण को एफेक्टेड एरिया में लगाएं औक एक्सफोलिएट करें. कुछ समय बाद पानी से धो लें.
लौंग की क्रीम
लौंग का तेल त्वचा में निखार और ब्लैमिश को कम करने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक पैन में 2 चम्मच नारियल तेल और 7- 8 लौंग के टुकड़ों को मिलाएं. दोनों चीजों को मिलाएं और 5 से 6 मिनट के लिए पकाएं. जब तक तेल का रंग काला न हो जाएं.
एक अलग जार मे 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल और खीरे का जेल मिलाएं. इस मिश्रण में नींबू के एसेंशियल ऑयल मिलाएं. आप ऐलोवेरा जेल में ऑलिव ऑयल मिलाएं और एफक्टेड एरिया में लगाएं.
जांघों को कालेपन से बचाने के लिए करें ये उपाय
इस हिस्से में वैक्स और रेजर का इस्तेमाल न करें.
हमेशा लूज कपड़े पहनें
हमेशा त्वचा को मॉश्चराइज करने के बाद सनस्क्रीन लगाएं.
रात को सोने से पहले Hydroquinone क्रीम लगाएं. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. 4 – 5 महीने से ज्यादा Hydroquinone प्रोडक्ट्स न लगाएं, ये त्वचा की बाकी सेल्स को प्रभावित करता है.
आप ड्राइ स्किन से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ए वाले प्रोडक्ट्स लगाएं


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it