लाइफ स्टाइल

मुंहासे और उसके दागों से निजात पाने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएं

Akansha
12 March 2022 3:01 AM GMT
मुंहासे और उसके दागों से निजात पाने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएं
x
त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में मुंहासे सबसे आम हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में मुंहासे (Pimples) सबसे आम हैं. यह समस्या किशोरों से लेकर युवाओं तक में देखी जा सकती है. चेहरे पर मुंहासे (Acne) आमतौर पर चौदह से तीस वर्ष की आयु के बीच दिखाई देते हैं. इनमें दर्द भी होता है और फूटने पर मुंहासे चेहरे की स्किन (Skin) पर लंबे समय तक रहने वाले लाल-काले दाग भी छोड़ जाते हैं. लेकिन चेहरे के अलावा कभी-कभी मुंहासे हमारे शरीर के दूसरे अंगों जैसे कंधे व गर्दन और पीठ या फिर हाथ-पैरों में भी दिख सकते हैं. इसलिये इनका इलाज़ समय रहते जरूरी हो जाता है. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि मुंहासे और उसके दागों से निजात पाने के लिए किन हर्बल तरीकों को अपनाया जा सकता है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

नारियल का तेल इस्तेमाल करें
रात में सोने से पहले मुंहासों पर हल्का गुनगुना नारियल का तेल लगा लें और सुबह साफ पानी से धुल लें, इससे मुंहासे दूर हो जाते हैं. नारियल के तेल में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही उस पर मौज़ूद दाग-धब्बों को भी ख़त्म करती है. यह एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेन्ट है जो त्वचा के लिये कई तरह से फ़ायदेमंद है.
सेब का सिरका इस्तेमाल करें
मुंहासे ख़त्म होने के बाद भी पीछे छूटे उनके दाग-धब्बों से चेहरा बदसूरत नज़र आने लगता है. इसके लिये सेब के सिरके का इस्तेमाल बहुत कारगर है. एक चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच शहद और थोड़ा पानी मिलाकर रुई की सहायता से मुंहासों पर लगायें. इसके बाद दस-पंद्रह मिनट बाद साफ पानी से धुल लें. रोजाना ऐसा प्रयोग करने पर मुंहासों के दाग-धब्बे काफी हद तक कम हो जाते हैं.
विटामिन-ई कैप्सूल इस्तेमाल करें
बाजार में विटामिन-ई के कैप्सूल आसानी से उपलब्ध हैं. इन्हें तोड़कर इनके भीतर के तेल से मुंहासे के दाग-धब्बों पर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे कुछ समय में दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं. विटामिन-ई के लिये बादाम के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
प्याज का रस इस्तेमाल करें
प्याज के रस को हल्का गुनगुना करके चेहरे पर मुंहासे वाली जगहों पर लगायें और सूख जाने पर धुल लें. प्याज में बैक्टीरिया नाशक गुण होते हैं, इसलिये प्याज का रस मुंहासों पर लगाने से वे कुछ दिनों में ख़त्म हो जाते हैं.
बेसन और दही इस्तेमाल करें
आवश्यकतानुसार बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर सूख जाने तक छोड़ दें, फिर साफ पानी से धुल लें. यह नुस्ख़ा चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर उसकी रंगत निखारने का काम करता है.
नीम के पत्ते इस्तेमाल करें
नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगायें. नीम में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. नीम की पत्तियों के इस पेस्ट के इस्तेमाल से मुंहासे भी ख़त्म होते हैं और उनसे पड़ने वाले दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.
जौ का आटा इस्तेमाल करें
जौ के आटे को जरूरत के मुताबिक दूध और शहद में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें, फिर सूखने पर धुल लें. नहाने से पहले इसे इस्तेमाल करना ज्यादा सही रहता है. इससे मुंहासों से पड़ने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे की रंगत निखरती है.
चंदन पाउडर का इस्तेमाल करें
एक चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच शहद और थोड़ा नीबू का रस मिलाकर चेहरे के मुंहासों पर लगायें और सूख जाने पर धुल लें. इस तरह का प्रयोग एक दिन के अंतराल पर करें, इससे मुंहासे और इसके दाग कम होते हैं.
इसके अलावा चंदन पाउडर में नीबू का रस और दही मिलाकर चेहरे के मुंहासे वाली जगहों पर इस्तेमाल करें और सूख जाने पर धुल लें. यह नुस्ख़ा भी चेहरे से मुंहासों और इसके दागों को को कम करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta