Top
लाइफ स्टाइल

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाए 6 टिप्स, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए बातें

Rishi kumar sahu
29 Jun 2021 6:09 AM GMT
डायबिटीज को कंट्रोल करने  के लिए अपनाए 6 टिप्स, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए बातें
x
डायबिटिज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए पौष्टिक आहार के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करें. अगर आप बल्ड में शुगर लेवेल को कम करना चाहते हैं तो ये छह टिप्स अपना सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डायबिटिज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए पौष्टिक आहार के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करें. अगर आप बल्ड में शुगर लेवेल को कम करना चाहते हैं तो ये छह टिप्स अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.

डायबिटीज

ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने की वजह से डायबिटीज होती है. डायबिटीज कंट्रोल और देखभाल करने के बारे में है. बल्ड में शुगर लेवल बढ़ने से आंख, हृदय, लीवर, किडनी समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो स्वस्थ रहने के लिए शुगर लेवल पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. चाहे आप हाई डायबिटीज या लॉ डायबिटीज के मरीज हो.

खासकर कोरोना के समय में आपकी जरा सी लापरवाही नुकसादायक हो सकती हैं. अगर आपको अपने बीमारी के बारे में अच्छे से पता होगा तो आप खुद से अधिक ध्यान दे सकते हैं. आइए जानते हैं डायबिटिक मरीज किस तरह से शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं.
स्वस्थ खाएं
जब भी बात डायबिटीज की आती है तो सबसे जरूरी आपकी डाइट है. एक अच्छी डाइट लेने से शुगर का लेवल कंट्रोल में रख सकते हैं. डायबिटीज के मरीज इस बात का ध्यान रखें कि आप हर 4 से 5 घंटे के बीच में कुछ न कुछ खाएं. इससे आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहेगी. खाने में सफेद चावल, सफेद ब्रेड, नूडल्स आदि चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आप इसकी जगह डाइट में लो ग्लाइसेमक इंडेक्स फूड जैसे ओट्स, ब्राउन राइड और गेंहू आदि को शामिल कर सकते हैं.
नियमित रूप से एक्सरसाइज करें
फिजकल एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल को मेंटेन करने के साथ- साथ कैलोरीज को भी बर्न कर सकते हैं. डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें. हमेशा एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में शुगर लेवल चेक करें. अगर आपका शुगर लेवल बहुत ज्यादा या बहुत कम होता है तो कुछ दिन के लिए वर्कआउट से ब्रेक लें.
दवाएं समय पर लें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नियमित रूप से रोजाना दवाई लें क्योंकि अगर आप दवाई नहीं लेते हैं तो डायबिटीज के साथ अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए दवाई के साथ एक्सरसाइज करना जरूरी है.
बढ़ते वजन को कम करें
अगर आप डायबिटिक हैं तो बढ़ते वजन पर कंट्रोल करें नहीं तो समस्याएं बढ़ सकती है. वजन बढ़ने से कोलेस्ट्रोल बढ़ सकता है जिससे हृदय संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.
शुगर लेवल को मेंटेन रखें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ग्लूकोमीटर से नियमित रूप से शुगर चेक कराएं. साल में दो बार या तीन महीने में एक बार शुगर चेक कराएं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी हेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं.
कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखें
डायबिटीक मरीज को सलाह दी जाती है कि सैचुरेटेड और हाई ट्रांस फैट वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. डायबिटीज आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिसकी वजह से हृदय संबंधी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it