लाइफ स्टाइल

मेथी का दाना डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद

Ekta Sahu
26 Jan 2022 1:16 PM GMT
मेथी का दाना डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद
x
मेथी (Methi) के बीज के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ हैं. ये अचार और करी के स्वाद को बढ़ाते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | मेथी (Methi) के बीज के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ हैं. ये अचार और करी के स्वाद को बढ़ाते हैं. ये भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध सामग्री है. ये बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं. सिर्फ स्वाद के हिसाब से ही नहीं मेथी में (Benefits of Methi) औषधीय गुण भी होते हैं. ये ब्लड शुगर के स्तर, हाई ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड के स्तर, बालों के झड़ने आदि को कंट्रोल करते हैं. ये एनीमिया का इलाज भी करते हैं. मेथी में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, फाइबर और पानी होता है. मेथी व्यंजनों में स्वाद जोड़ने से लेकर डायबिटीज को नियंत्रित करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक मेथी के बीज (Fenugreek seeds) आपकी त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

ये हैं मेथी के फायदे
ये भूख और पाचन शक्ति में सुधार करता है.
ये डायबिटीज को कंट्रोल करता है. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में सुधार करता है.
ये बालों के झड़ने, सफेद बालों और यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है. रक्त के स्तर में सुधार करता है (एनीमिया का इलाज करता है) और रक्त को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है.
ये वात के विकारों जैसे नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द (पीठ दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन) के इलाज में फायदेमंद है.
ये कफ की समस्याएं जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और मोटापे से राहत दिलाने में मदद करता है.
मेथी दना की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल रक्तस्राव विकारों जैसे नाक से खून बहना, भारी मासिक धर्म आदि में नहीं करना चाहिए.
इस तरह करें मेथी के बीजों का इस्तेमाल
1-2 बड़े चम्मच बीजों को रात भर भिगो दें और सुबह बीजों को खाएं या चाय के रूप में पिएं. 1 चम्मच मेथी का चूर्ण दिन में दो बार भोजन से पहले या रात को गर्म दूध या पानी के साथ लें. बीजों का पेस्ट बना लें और इसे दही / एलोवेरा जेल / पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ, बालों का झड़ना, सफेद बाल कम हो जाते हैं. गुलाब जल से तैयार मेथी का लेप डार्क सर्कल, मुंहासे, मुंहासों के निशान और झुर्रियों को कम करने में मददगार होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta